Move to Jagran APP

Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी का छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा, 15 लाख से ज्यादा लोग शामिल

पीएम नरेन्द्र मोदी आज परिक्षाओं से ठीक पहले छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन सुबह 11 बजे नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। करीब एक हजार छात्र और शिक्षक इस कार्यक्रम में पीएम के सामने मौजूद रहेंगे।

By Amit SinghEdited By: Published: Fri, 01 Apr 2022 01:51 AM (IST)Updated: Fri, 01 Apr 2022 08:54 AM (IST)
पीएम मोदी की छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा आज (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: परीक्षाओं से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छात्रों के साथ होने वाली परीक्षा पे चर्चा को लेकर आखिरकार इंतजार खत्म हुआ। पीएम की छात्रों के साथ यह चर्चा शुक्रवार सुबह 11 बजे नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगी। करीब एक हजार छात्र और शिक्षक इस कार्यक्रम में पीएम के सामने मौजूद रहेंगे, जबकि लाखों की संख्या में छात्र, शिक्षक और अभिभावक आनलाइन जुड़ेंगे। पीएम मोदी की छात्रों के साथ होने वाली इस महत्वपूर्ण चर्चा से जुड़ी तैयारियों को गुरुवार को शिक्षा मंत्रालय ने अंतिम रूप दिया।

loksabha election banner

परीक्षा पे चर्चा, एक सार्वजनिक आंदोलन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने गुरुवार को सहयोगी मंत्रियों के साथ तालकटोरा स्टेडियम पहुंचकर तैयारियों को जांचा। प्रधान ने कहा कि, ‘परीक्षा पे चर्चा एक बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री परीक्षा के तनाव से संबंधित सवालों का जवाब देते हैं और एक जीवंत कार्यक्रम में छात्रों द्वारा अपनी अनूठी आकर्षक शैली में संबंधित क्षेत्रों को प्रस्तुत करते हैं।’ परीक्षा पे चर्चा, एक सार्वजनिक आंदोलन करार देते हुए, मंत्री प्रधान ने देश के कोविड-19 महामारी से बाहर आने और परीक्षाओं को आफलाइन मोड में स्थानांतरित करने के मद्देनजर इस वर्ष के परीक्षा पे चर्चा के महत्व को रेखांकित किया। 21वीं सदी की ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के निर्माण में परीक्षा पे चर्चा जैसी पहलों के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी एक औपचारिक संस्था बन रही है जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री सीधे छात्रों से बातचीत करते हैं।

लाखों लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इस बार करीब 15 लाख छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने इस चर्चा का देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में सीधे प्रसारण का निर्देश दिया है। पीएम मोदी की छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा का यह पांचवां संस्करण है। इस दौरान वे छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को भगाने का मंत्र देते दिखेंगे।

Koo App

PM Narendra Modi will share his magical mantras and tips with #ExamWarriors, teachers and parents on 1st April, 2022 at 11AM. Watch live #PPC2022

View attached media content - MyGovIndia (@mygovindia) 31 Mar 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.