नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जैकिंडा अर्डर्न को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर काम करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि न्यूजीलैंड की पीएम जैरेड एर्डन को उनकी शानदार जीत के लिए मेरी हार्दिक बधाई। एक साल पहले की हमारी आखिरी मुलाकात को याद करें और भारत-एनजेड के रिश्तों को आगे ले जाने के लिए मिलकर काम करें।

प्रधान मंत्री अर्रेन ने न्यूजीलैंड के आम चुनाव में हासिल की शानदार जीत

शनिवार को, प्रधान मंत्री अर्रेन ने न्यूजीलैंड के आम चुनाव में एक शानदार जीत हासिल की थी और अब एक दूसरे कार्यकाल की सेवा के लिए तैयार हैं। 87 प्रतिशत मतों की गिनती के साथ, अर्डर्न की केंद्र-लेबर पार्टी ने 48.9 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी पार्टी को उच्चतम परिणाम प्राप्त करने की संभावना है, जो कि किसी भी पार्टी ने 1996 में वर्तमान राजनीतिक प्रणाली शुरू होने के बाद हासिल की है।

आर्डेन बोली न्यूजीलैंड ने कम से कम 50 वर्षों में लेबर पार्टी को अपना सबसे बड़ा समर्थन 

आर्डेन ने जीत के बाद एक शक्तिशाली  भाषण दिया जहां उन्होंने कहा कि आज रात, न्यूजीलैंड ने कम से कम 50 वर्षों में लेबर पार्टी को अपना सबसे बड़ा समर्थन दिखाया है।

रविवार दोपहर ऑकलैंड में मीडिया को संबोधित करते हुए, अर्डर्न ने कहा कि काम शुरू हो जाएगा और लेबर कॉकस सोमवार को मिलेंगे। अर्डर्न ने कहा कि मेरी उम्मीद है कि हम अगले दो से तीन सप्ताह के भीतर एक सरकार बनाएंगे। हमें स्पष्ट रूप से न्यूजीलैंड की ओर से सरकार के गठन के साथ क्रैक करने का एक जनादेश है।

आम चुनाव के वोट के अलावा, न्यूजीलैंड के लोगों ने जीवन पसंद और भांग के मनोरंजक उपयोग को वैध बनाने के लिए दो जनमत संग्रह के लिए अपने मतपत्र भी डाले। प्रारंभिक जनमत संग्रह के परिणाम 30 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे, और चुनाव और जनमत संग्रह के आधिकारिक परिणाम 6 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस