Move to Jagran APP

पूर्वोत्तर भारत को मिलेगी बड़ी सौगात, पीएम मोदी 14 अप्रैल को वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखा सकते हैं हरी झंडी

पूर्वोत्तर भारत को 14 अप्रैल को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल सकती है। 14 अप्रैल को पीएम मोदी गुवाहाटी के दौरे पर होंगे जिस दौरान वो वंदे भारत को हरी झंडी दिखा सकते हैं। इसके भव्य लॉन्च की तैयारी शुरू हो चुकी है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Fri, 24 Mar 2023 03:53 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 03:53 PM (IST)
14 अप्रैल को पूर्वोत्तर भारत को मिल सकती है पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात

गुवाहाटी, पीटीआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा सकते हैं। इस बात की जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दी गई है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) ने इस क्षेत्र में भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन के भव्य लॉन्च के लिए पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

14 अप्रैल को गुवाहाटी को दौरे पर होंगे पीएम मोदी

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, "हां, यह सच है कि वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही पूर्वोत्तर में शुरू की जाएगी। हम 14 अप्रैल को इस विशेष ट्रेन को शुरू करने का लक्ष्य बना रहे हैं, जब प्रधानमंत्री गुवाहाटी का दौरा करेंगे।" मोदी 14 अप्रैल को 11,140 नर्तकों और ढोल वादकों द्वारा बिहू प्रदर्शन देखने के लिए गुवाहाटी जाने वाले हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 'सबसे बड़े लोक नृत्य' के रूप में दर्ज किया जाए।

2024 तक सिक्किम पहुंच जाएगी वंदे भारत

अधिकारी के मुताबिक, पीएम मोदी राज्य के अपने दौरे के दौरान नई सेवा को हरी झंडी भी दिखा सकते हैं। एनएफआर, वर्तमान में, पश्चिम बंगाल में केवल हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाते हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 6 मार्च को कहा था कि प्रतिष्ठित वंदे भारत एक्सप्रेस दिसंबर, 2024 तक सिक्किम के रंगपो पहुंच जाएगी।

अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित होती है ट्रेन

आपको बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम व्यावसायिक गति 160 किमी प्रति घंटा है। परीक्षण के दौरान गति 180 किमी प्रति घंटा से अधिक हो गई। चूंकि अधिकांश भारतीय ट्रैक ऐसी उच्च गति का समर्थन करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए ट्रेन को अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित किया जाता है। एनएफआर के एक अधिकारी ने कहा कि नई गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन अधिकतम 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी।

अधिकारी ने कहा, "ट्रेन द्वारा ली गई गति रोलिंग स्टॉक क्षमता पर निर्भर करती है, जो वंदे भारत एक्सप्रेस और ट्रैक क्षमता में बहुत अधिक है। विशेष रूप से, राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस भी, उत्तर पूर्व में 110 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलती हैं।"

उद्घाटन को लेकर जारी किया था नोटिस

17 मार्च को जारी एक पत्र में, एनएफआर के प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर ज्योतिंद्र डिगी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए संबंधित विभागों से विभिन्न संबद्ध सेवाओं को तैयार करने को कहा था। उन्होंने पत्र में कहा, "वंदे भारत ट्रेन सेट का जीएचवाई (गुवाहाटी) और एनजेपी (न्यू जलपाईगुड़ी) के बीच सेवा के लिए अप्रैल के पहले सप्ताह में या अप्रैल, 2023 के दूसरे सप्ताह तक उद्घाटन होने की संभावना है।"

उन्होंने विद्युत विभाग को ट्रेन चलाने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों का दल गठित करने के भी निर्देश दिए हैं। इस महीने की शुरुआत में, रेलवे की एक संसदीय स्थायी समिति ने वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन की गति पर चिंता जताई थी और कहा था कि वर्ष के लिए 35 के लक्ष्य के मुकाबले 2022-23 में अब तक केवल आठ रेक का निर्माण किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.