Move to Jagran APP

Sankalp Saptaah Program: 'सरकार ही सब कर लेगी, इस सोच से हमें बाहर आना है' भारत मंडपम में बोले PM Modi

पीएम मोदी ने आज दिल्ली के भारत मंडपम में संकल्प सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार ही सब कर लेगी इस सोच से हमें बाहर आना है। समाज की शक्ति ही सबसे बड़ी शक्ति होती है। उन्होंने यह भी कहा कि आज स्वच्छता अभियान ने अपनी जगह बना ली है और एक वातावरण बन गया है कि गंदगी नहीं करनी है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 30 Sep 2023 12:09 PM (IST)Updated: Sat, 30 Sep 2023 12:09 PM (IST)
भारत मंडपम में संकल्प सप्ताह कार्यक्रम को संबोधित करते पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम (Bharat Mandpam) में संकल्प सप्ताह कार्यक्रम (Sankalp Saptaah Programme) की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार ही सब कर लेगी, इस सोच से हमें बाहर आना है। समाज की शक्ति ही सबसे बड़ी शक्ति होती है।

loksabha election banner

'एक वातावरण बन गया है कि गंदगी नहीं करनी है'

पीएम मोदी ने कहा कि जिन-जिन ब्लॉक्स या जिलों में समाज को जोड़ने की ताकत है, मेरा अनुभव है कि वहां परिणाम जल्दी मिलते हैं। यही कारण है कि आज स्वच्छता के अभियान ने अपनी जगह बना ली है और एक वातावरण बन गया है कि गंदगी नहीं करनी है।

'ब्लॉक के भीतर सफल होने वाले लोगों का उज्ज्वल हो भविष्य'

प्रधानमंत्री ने कहा कि आकांक्षी ब्लॉकों के लिए मैं राज्य सरकारों और भारत सरकार के अधिकारियों से आग्रह करूंगा कि वे इस बात पर भी ध्यान दें कि जो ब्लॉक के भीतर सफल हैं, उनका भविष्य भी उज्ज्वल होना चाहिए, ताकि उनमें कुछ करने का जुनून हो। वे परिणाम लाने वाले लोग हैं। उनकी टीमों को आगे बढ़ाना चाहिए।

'देश को विकसित बनाने के लिए गांव का विकसित होना जरूरी'

पीएम  मोदी ने कहा कि हम 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र के रूप में देखना चाहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भव्यता दिल्ली, मुंबई या चेन्नई में दिखे और हमारे गांव पीछे छूट जाएं। हम इस मॉडल को नहीं अपनाते। हम 140 करोड़ लोगों के भाग्य की जिम्मेदारी लेना चाहते हैं और उनके जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं।

'टीम इंडिया की सफलता का प्रतीक है यह कार्यक्रम'

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम (संकल्प सप्ताह) टीम इंडिया की सफलता का प्रतीक है। यह सभी के प्रयास की भावना का प्रतीक है। यह कार्यक्रम भारत के भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसमें संकल्प के माध्यम से सिद्धि का प्रतिबिंब है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर सुशासन की बुनियादी चीज पर फोकस रहेगा तो चुनौतीपूर्ण लक्ष्य भी हासिल किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 22 दिनों तक 14 भाषाओं में किया जाएगा ‘मन की बात’ कार्यक्रम का पाठ, 'रिले रीडिंग' कर बन सकता है नया रिकॉर्ड

एक हफ्ते तक चलेगा कार्यक्रम

'संकल्प सप्ताह' कार्यक्रम एक हफ्ते तक चलेगा। संकल्प सप्ताह आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन से जुड़ा हुआ है। यह कार्यक्रम सात जनवरी 2023 को पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ब्लॉक स्तर पर शासन में सुधार करना है। इसे देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉकों में लागू किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी, हर प्रयास महत्वपूर्ण; PM Modi ने की स्वच्छता अभियान में शामिल होने की अपील

सभी 500 आकांक्षी ब्लॉकों में मनाया जाएगा कार्यक्रम

संकल्प सप्ताह के दौरान देशभर में गांव और ब्लॉक स्तर पर चिंतन शिविर आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम सभी 500 आकांक्षी ब्लॉकों में मनाया जाएगा। संकल्प सप्ताह तीन अक्टूबर से नौ अक्टूबर तक मनाया जाएगा। पहले छह दिनों के विषयों में संपूर्ण स्वास्थ्य, सुपोषित परिवार, स्वच्छता, कृषि, शिक्षा और समृद्धि दिवस शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.