Move to Jagran APP

एयर इंडिया की इमरजेंसी लैंडिंग पर ब्रिटिश लेखक का सनसनीखेज खुलासा

ब्रिटेन के लेखकों में मशहूर विलियम डैलरेंपल एयर इंडिया की खजुराहो-वाराणसी-दिल्‍ली की उस फ्लाइट में मौजूद थे, जिसकी राष्‍ट्रीय राजधानी में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। उन्‍होंने बताया कि इस बात के पर्याप्‍त संकेत थे कि विमान में कोई गड़बड़ी थी और एयर इंडिया को पता था कि एयरबस 320

By Manoj YadavEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2015 08:13 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2015 08:18 PM (IST)
एयर इंडिया की इमरजेंसी लैंडिंग पर ब्रिटिश लेखक का सनसनीखेज खुलासा

नई दिल्ली। ब्रिटेन के लेखकों में मशहूर विलियम डैलरेंपल एयर इंडिया की खजुराहो-वाराणसी-दिल्ली की उस फ्लाइट में मौजूद थे, जिसकी राष्ट्रीय राजधानी में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। उन्होंने बताया कि इस बात के पर्याप्त संकेत थे कि विमान में कोई गड़बड़ी थी और एयर इंडिया को पता था कि एयरबस 320 के हाइड्रोलिक सिस्टम में कोई न कोई समस्या जरूर है।

loksabha election banner

यही कारण था कि फ्लाइट को शुरूआत में कैंसल कर दिया गया था और मध्यप्रदेश के खजुराहो में सभी यात्रियों को उतार लिया गया था। मगर, करीब एक घंटे बाद हमें फिर से विमान में बैठाया गया और विमान ने उड़ान भरी। संभवत: एयर इंडिया के स्टेशन मैनेजर पर जबरदस्त दबाव रहा होगा। हालांकि, यह गलत फैसला था।

विलियम ने बताया कि विमान ने नई दिल्ली में लैंडिंग की और हम अपने बैग लेने के लिए इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान मैंने एयर इंडिया के टेक्िनशियन या इंजीनियर के साथ बात की जो विमान में हमारे साथ सवार था। उसने बताया कि वह एयरक्राफ्ट की समस्या के कारण काफी डरा हुआ था। तनाव के कारण वह पूरे रास्ते कुछ मंत्र जपता चला आ रहा था।

विमान में चालक दल के यात्रियों के साथ ही करीब 150 यात्री सवार थे। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमान के सोमवार को उतरने के बाद उससे धुंआ निकलता हुआ दिख रहा था। यात्रियों और क्रू के सदस्यों को इमरजेंसी स्लाइड के जरिये नीचे उतारा गया था। इस जल्दबाजी में छह यात्रियों को मामूली चोट लग गई थी।

विलियम ने बताया कि पायलट लैडिंग के दौरान दो बार चिल्लाया था मे डे- मे डे , इवेकुएट पैसेंजर्स। गौरतलब है कि मे-डे पायलट उस स्थिति में कहते हैं, जब कोई आपात स्थिति आ जाती है और उन्हें इसकी जानकारी एटीसी या ग्राउंड स्टाफ को देना अहम लगता है।

एयर इंडिया ने बताया कि विमान की नोज में कुछ स्पार्क हुए थे, लेकिन आग नहीं लगी थी। हालांकि, डीजीसीए में मौजूद सूत्रों का कहना है कि विमान के पिछले पहिये में आग लग गई थी, जिसे ग्राउंड स्टाफ के कर्मचारियों ने बुझाया था। एविएशन नियंत्रक ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.