Move to Jagran APP

इलेक्ट्रि‍क वाहनों के चार्जिग समेत नये कारोबार में उतरने को तैयार पीएफसी

पीएफसी के सीएमडी राजीव शर्मा ने बताया कि कई वजहों से लंबित पांच बिजली परियोजनाओं की राह निकलती नजर आ रही है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 08:38 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 08:38 PM (IST)
इलेक्ट्रि‍क वाहनों के चार्जिग समेत नये कारोबार में उतरने को तैयार पीएफसी
इलेक्ट्रि‍क वाहनों के चार्जिग समेत नये कारोबार में उतरने को तैयार पीएफसी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरकारी क्षेत्र की वित्तीय कंपनी पावर फाइनेंस कारर्पोरेशन (पीएफसी) ने कहा है कि वह इलेक्टि्रक वाहनों के चार्जिग समेत कई नए कारोबार में उतरने की संभावनाओं पर गंभीरता से विचार कर रही है। इसमें शहरी स्वच्छता से जुड़े क्षेत्र भी हो सकते हैं। 

loksabha election banner

नई नीति होगी तैयार
बिजली से चलने वाले वाहनों की चार्जिग सुविधा देने पर कंपनी नीति आयोग की उस रिपोर्ट का इंतजार कर रही है जिसके आधार पर देश में नई नीति तैयार की जाएगी। यह जानकारी पीएफसी के सीएमडी राजीव शर्मा ने यहां दी। उन्होंने यह भी बताया कि कई वजहों से लंबित पांच बिजली परियोजनाओं की राह निकलती नजर आ रही है। यानी इन परियोजनाओं के नए सिरे से शुरु होने की उम्मीद बढ़ गई है। इन परियोजनाओ को पीएफसी ने कर्ज दे रखा है।

Image result for pfc cmd rajeev sharma

बिजली परियोजनाओं से कर्ज वसूली होने के आसार 
शर्मा ने कहा कि बिजली क्षेत्र का सबसे खराब दौर समाप्त हो गया है। इस वर्ष कोई भी नया एनपीए खाता नहीं बना है। एक महीने के भीतर पांच फंसे बिजली परियोजनाओं से कर्ज वसूली होने के आसार हैं। इन परियोजनाओं में पीएफसी ने 8,254 करोड़ रुपये का कर्ज दे रखा है। इसका एक बड़ा हिस्सा वसूल होने से कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर काफी सकारात्मक असर पड़ेगा।

40 हजार मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन 
देश की तमाम फंसे बिजली कंपनियों में पीएफसी ने कुल 17,238 करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है। फंसी बिजली परियोजनाएं वे हैं जो किसी न किसी वजह से बिजली उत्पादन नहीं कर पा रही हैं। ऐसी परियोजनाओं की संख्या तकरीबन 40 है और इनमें बैंकों ने 2.30 लाख करोड़ रुपये की राशि कर्ज दे रखी है। इन परियोजनाओं के शुरु होने से 40 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरु हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.