Move to Jagran APP

जानवरों का रूप धर खास मकसद से सड़कों पर उतरे पेटा कार्यकर्ता

पेटा ने कहा कि हम लोगों से अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने की लगातार मांग करते रहेंगे ताकि वे स्‍वस्‍थ जीवन जी सकें और पशुओं को भी स्‍वस्‍थ जीवन जीने दें।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 10:42 AM (IST)
जानवरों का रूप धर खास मकसद से सड़कों पर उतरे पेटा कार्यकर्ता
जानवरों का रूप धर खास मकसद से सड़कों पर उतरे पेटा कार्यकर्ता

नई दिल्‍ली, एएनआइ। पीपुल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्‍स (पेटा) लोगों के बीच शाकाहारी खाने को बढ़ावा दे रहे हैं। इसके तहत मंगलवार को पेटा के सदस्‍यों ने शारीरिक रूप से विभिन्‍न जानवरों का रूप धर कर राजधानी दिल्‍ली की सड़कों पर निकले। खास बात ये है कि उन्‍होंने विश्‍व वन दिवस से एक दिन पहले यह कदम उठाया। हर साल 21 मार्च को विश्‍व वन दिवस मनाया जाता है।

loksabha election banner

पेटा की प्रतिनिधि  नेहा ने कहा कि हमारा मकसद लोगों के बीच यह जागरूकता फैलाना है कि किस तरह अंडे और मांस को लेकर उनकी मांग जंगलों का सफाया करने को मजबूर कर रही है और इसकी वजह से पशु की कई प्रजातियां विलुप्‍त होने के कगार पर पहुंच गई हैं।

नेहा ने आगे कहा कि हम लोगों से अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने की लगातार मांग करते रहेंगे ताकि वे स्‍वस्‍थ जीवन जी सकें और पशुओं को भी स्‍वस्‍थ जीवन जीने दें। आको बता दें कि पेटा पशुओं के अधिकारों एवं संरक्षण के लिए काम करने वाला एक वैश्विक संगठन है।

गौरतलब है कि आज विश्‍व वन दिवस मनाया जा रहा है। एक पेड़ अपने पूरे जीवनकाल में हर तरह से मनुष्य के काम आता है। भोजन प्रदान करने, छांव देने, घर बनाने को लकड़ी देने से लेकर सांसे लेने के लिए जीवनदायिनी ऑक्सीजन भी देता है। आपके आसपास जितने अधिक पेड़ उतना कम प्रदूषण। इसके बावजूद आधुनिकता की अंधाधुंध दौड़ में जंगलों की कटाई तेजी से जारी है।

2016 में कुल 7.3 करोड़ एकड़ वन क्षेत्र का खात्मा हुआ। वनों को बचाने और धरती को हरा-भरा बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देयश से हर साल आज के दिन अंतरराष्ट्रीय वन दिवस मनाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.