Move to Jagran APP

Partition Horrors Remembrance Day: देश भर में आज 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर मौन मार्च निकालेगी भाजपा, जेपी नड्डा भी होंगे शामिल

Partition Horrors Remembrance Day देश में आज भाजपा विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर मौन मार्च निकालेगी। इसका मकसद देश के बंटवारे के दौरान मारे गए लोगों को याद करना है। पिछले साल पीएम मोदी ने 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 12:45 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 12:45 PM (IST)
Partition Horrors Remembrance Day: आज 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर मौन मार्च निकालेगी भाजपा (फोटो एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। Partition Horrors Remembrance Day- देश की आजादी के 75 साल के बाद भी देश के बंटवारे के जख्म आज भी ताजा है। ऐसे में आज भारत के विभाजन के दर्द की स्मृति को याद करने के लिए भारतीय जनता पार्टी देश भर में मौन मार्च का आयोजन करेगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर भाजपा मौन मार्च निकालेगी। जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हिस्सा लेंगे।

loksabha election banner

भाजपा ने बनाई छह सदस्यीय समिति

दरअसल, भाजपा ने 12 से 14 अगस्त तक विभिन्न कार्यालयों और अन्य स्थानों पर प्रदर्शनियों का आयोजन करने की योजना बनाई है। देश भर में इस विचार के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए छह सदस्यीय समिति बनाई गई है, जिसमें राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम, पूर्व केंद्रीय मंत्री डा हर्षवर्धन, नरेंद्र राणा, अनिर्बान गांगुली, प्रीति गांधी और शक्ति सिंह शामिल हैं। एएनआइ से बात करते हुए दुष्यंत गौतम ने कहा कि पार्टी 1947 में विभाजन के दर्द से गुजरने वालों के परिवारों से मिलेगी।

मौन मार्च में शिरकत करेंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा

दुष्यंत गौतम ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा आज शाम जंतर-मंतर पर विभाजन विभीषिका दिवस पर एक मौन मार्च में शिरकत करेंगे। साथ ही इसे लेकर पार्टी की बैठक भी होगी। राष्ट्रीय महासचिव ने आगे बताया कि धर्म के आधार पर हुई विभाजन की भयावहता के बारे में नई पीढ़ी को बताने के लिए कदम उठाए जाएंगे। भाजपा ने अपनी राष्ट्रीय और राज्य इकाइयों को मार्च निकालने की जिम्मेदारी दी है। साथ ही कार्यकर्ताओं को परिवार के सदस्यों से मिलने और सोशल मीडिया पर विभाजन से जुड़ी यादों को साझा करने का भी निर्देश दिया है।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को भारत और पाकिस्तान के विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि आज, 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर, मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई, और हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं।

पीएम मोदी ने पिछले साल की थी अपील

पीएम मोदी ने पिछले साल घोषणा की थी कि 1947 में विभाजन के दौरान भारतीयों के कष्टों और बलिदानों की याद दिलाने के लिए 14 अगस्त को 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। पीएम ने कहा था कि विभाजन के दर्द को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। हमारी लाखों बहनें और भाई बेवजह नफरत और हिंसा के कारण विस्थापित हुए और कई लोगों की जान चली गई। हमारे लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को संसद पुस्तकालय भवन में 'विभाजन की भयावहता' विषय पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.