Move to Jagran APP

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपियों की काली कहानी, कोई इंजीनियर तो कोई एमए पास

संसद की सुरक्षा में सेंध मामले में अब तक पांच आरोपितों को हिरासत में लिया गया है। संसद भवन में कलर स्मोक छोड़ने वाला सागर शर्मा लखनऊ के आलमबाग स्थित रामनगर कालोनी का रहने वाला है। सागर का परिवार मूल रूप से उन्नाव के पुरवा क्षेत्र के पीरजादीगढ़ी गांव का निवासी है। वह दो साल से बेंगलुरु में रह रहा था वह रक्षाबंधन के पहले लौटा था।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyPublished: Thu, 14 Dec 2023 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2023 03:00 AM (IST)
संसद की सुरक्षा में सेंध मामले में अब तक पांच आरोपितों को हिरासत में लिया गया है

एजेंसी,  नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा में सेंध मामले में अब तक पांच आरोपितों को हिरासत में लिया गया है। संसद भवन में कलर स्मोक छोड़ने वाला सागर शर्मा लखनऊ के आलमबाग स्थित रामनगर कालोनी का रहने वाला है। सागर का परिवार मूल रूप से उन्नाव के पुरवा क्षेत्र के पीरजादीगढ़ी गांव का निवासी है।

loksabha election banner

वह दो साल से बेंगलुरु में रह रहा था, वह रक्षाबंधन के पहले लौटा था। वहां प्राइवेट नौकरी करता था। वहां से लौटकर यहां किराए पर ई-रिक्शा चला रहा था। उसके पिता रोशनलाल शर्मा कारपेंटर का काम करते हैं। सागर इंटरनेट मीडिया पर बहुत अधिक सक्रिय रहता था। 

मनोरंजन गौड़ा का परिवार इस समय कर्नाटक के मैसूरु में रहता है। उसने 2014 में बेंगलुरु की विवेकानंद यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। उसके पिता देवराजे गौड़ा ने कहा कि बेटा 15 साल की उम्र में मैसूरु आया और सेंट जोसेफ और मारिमलप्पा में अध्ययन किया। देवराजे गौड़ा ने बताया कि मैंने उसके लिए भेड़ और मुर्गी पालन का कार्य भी किया।

संसद भवन के बाहर नारा लगाने वाली नीलम हिसार के रामपुरा मोहल्ला में श्री बालाजी ग‌र्ल्स पीजी में रह रही थी। वह संस्कृत में एमए पास है। एमफिल, नेट, सीटेट, एचटेट, बीएड भी कर चुकी है। वह किसान आंदोलन से लेकर दिल्ली में महिला पहलवानों के धरने में भी शामिल रही है। परिवार में तीन बहनें, दो भाई व माता-पिता हैं। पिता कोहर सिंह हलवाई का काम करते हैं।

अमोल महाराष्ट्र के लातूर जिले में चाकुर तहसील के झरी (नवकुंडाची) का रहने वाला है। वह दलित समुदाय से है। वह बीए स्नातक है। अमोल पुलिस और सेना भर्ती परीक्षाओं की तैयारी के दौरान दिहाड़ी मजदूर के रूप में छोटी-मोटी नौकरियां भी की है। वह कड़ी मेहनत कर रहा था। उसके घर की आर्थिक स्थिति दयनीय है। अमोल के दो भाई और माता-पिता भी दिहाड़ी मजदूरी करते हैं। 

संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले में गिरफ्तार आरोपित गुरुग्राम के सेक्टर-7 की हाउसिंग बोर्ड कालोनी में रुके थे। चारों आरोपित विक्रम उर्फ विक्की शर्मा के दोस्त हैं। विक्की शर्मा मूल रूप से हिसार का रहने वाला है। दिल्ली पुलिस ने विक्की शर्मा को हिरासत में ले लिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.