नई दिल्ली, आइएएनएस। एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में केंद्र ने मंगलवार को 10 आइएएस अधिकारियों को स्थानांतरित और पदोन्नत किया है। 13 अन्य अधिकारियों को विशेष सचिव के पद पर अपग्रेड किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा दी गई मंजूरी के मुताबिक ब्रजराज शर्मा को जहां कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) का चेयरमैन बनाया गया है वहीं पंकज कुमार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग में बतौर सचिव के तौर पर काम कर रहे 1984 बैच के जम्मू-कश्मीर कैडर के आइएएस अधिकारी ब्रजराज शर्मा को एसएससी का चेयरमैन बनाया गया है। इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव पंकज कुमार यूआइडीएआइ के सीईओ बनाए गए हैं। कुमार को अस्थायी तौर पर इस पद पर अपग्रेड किया गया है। उनका पद और वेतन सचिव के बराबर होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के चेयरमैन और 1987 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी नागेंद्र नाथ सिन्हा को गृह मंत्रालय के तहत आने वाले सीमा प्रबंधन विभाग के सचिव का प्रभार दिया गया है। अंतर-राज्य परिषद सचिवालय में विशेष सचिव और 1985 बैच के आइएएस अधिकारी संजीव गुप्ता को सचिव सचिवालय के पद पर पदोन्नत किया गया है।

संजीव नंदन सहाय होंगे नए ऊर्जा सचिव

वरिष्ठ आइएएस अधिकारी संजीव नंदन सहाय को मंगलवार को सुभाष चंद्र गर्ग की जगह नया ऊर्जा सचिव नियुक्त किया गया। सहाय इसी मंत्रालय में विशेष सचिव हैं। बता दें कि वित्त सचिव के पद से हटाए जाने के बाद गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति मांगी थी। इसे सरकार ने स्वीकार कर लिया था। 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने वाले गर्ग फिलहाल तीन महीने की नोटिस अवधि पर चल रहे हैं।

 अशोक मलिक विदेश मंत्रालय में बने सलाहकार

राष्ट्रपति के पूर्व प्रेस सचिव अशोक मलिक को विदेश मंत्रालय में नीति सलाहकार नियुक्त किया गया है। उनके वेतन और भत्ते अतिरिक्त सचिव रैंक के बराबर होंगे। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के आदेश के मुताबिक कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के प्रतिष्ठित फेलो मलिक की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। मलिक दो सालों तक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रेस सचिव रहे थे। उनका कार्यकाल इसी साल शुरुआत में समाप्त हुआ थ।

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप