Move to Jagran APP

Farm Laws: 21 जनवरी को होगी SC पैनल और किसानों की बैठक - अनिल घनवट

11 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने एक पैनल का गठन किया जिसे कृषि कानूनों का समर्थन करने वाले और विरोध करने वाले किसानों का पक्ष सुनकर दो महीने के भीतर पैनल को अपनी रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष पेश करना है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 04:11 PM (IST)
कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट पैनल की बैठक

नई दिल्ली, प्रेट्र। कृषि कानूनों पर नियुक्त किए गए  सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पैनल की मंगलवार को पहली बैठक संपन्न हुई। इसके बाद पैनल के सदस्य अनिल घनवट ने कहा कि किसानों और अन्य हितधारकों  (stakeholders) की मीटिंग के लिए गुरुवार, 21 जनवरी का दिन निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया, 'पैनल के सामने सबसे बड़ी चुनौती प्रदर्शनकारी किसानों को बातचीत के लिए तैयार करने की है। हम इसका यथासंभव प्रयास करेंगे।'

loksabha election banner

उन्होंने आगे बताया कि पैनल केंद्र और राज्य सरकारों के अलावा किसानों और सभी अन्य हितधारकों की कृषि कानूनों पर राय जानना चाहती है। उन्होंने कहा, 'पैनल के सदस्य सुप्रीम कोर्ट में पेश करने वाले रिपोर्ट तैयार करने के दौरान कृषि कानूनों पर अपने व्यक्तिगत विचारों को अलग रखेंगे।' 11 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने चार सदस्यीय पैनल का गठन किया था।  कृषि कानूनों का समर्थन करने वाले और विरोध करने वाले किसानों का पक्ष सुनकर दो महीने के भीतर पैनल को अपनी रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष पेश करना है।

पैनल से खुद को हटाने वाले मान की जगह किसी अन्य को शामिल करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसका गठन सुप्रीम कोर्ट ने किया है और इसका फैसला भी वही लेगी। घनवट ने कहा कि हमें जिम्मेदारी दी गई है और हम उसका ठीक से निर्वहन कर रहे हैं।

 बता दें कि इस पैनल में अनिल घनवट के अलावा भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह मान, कृषि-अर्थशास्त्रियों अशोक गुलाटी और प्रमोद कुमार जोशी को शामिल किया गया था।  लेकिन इसमें से एक भूपिंदर सिंह मान (Bhupinder Singh Mann) ने इसमें से खुद को अलग कर लिया था। दरअसल आंदोलन कर रहे किसान यूनियनों ने सवाल उठाया था जिसमें सभी सदस्यों द्वारा कृषि कानूनों के समर्थन में दिए गए बयानों का जिक्र किया गया। उल्लेखनीय है कि कोर्ट  11 जनवरी को अगले आदेश तक तीनों कृषि कानूनों के अमल पर भी रोक लगा दी थी। बुधवार, 20 जनवरी को सरकार और किसानों के बीच 10वें राउंड की बैठक होनी है। यह बैठक आज मंगलवार को ही होनी थी लेकिन इसे टाल दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.