जागरण संवाददाता, जयपुर। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार तड़के एक बार फिर पाकिस्तान की ओर से की गई भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन की कोशिश को नाकाम कर दिया है। बीएसएफ के जवानों ने भारतीय सीमा में घुस रहे पाकिस्तानी ड्रोन (यूएवी) को देखते ही फायरिंग शुरू कर दी। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस ड्रोन को मार गिराया गया।

 जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे राजस्थान के श्रीगंगानगर में हिंदूमलकोट बॉर्डर में पाकिस्तानी ड्रोन नजर आया। ड्रोन को देखते ही बीएसएफ के जवानों ने फायरिंग शुरू कर दी। हालांकि, वायुसेना, बीएसएफ और जिला पुलिस एवं प्रशासन इस बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दे रहा है।

अलबत्ता, क्षेत्र के रेणुका और मदेरा गांवों के लोगों ने ड्रोन नजर आने और फायरिंग किए जाने की पुष्टि की है । गौरतलब है कि इससे पहले चार मार्च को बीकानेर सेक्टर में पाक के ड्रोन को वायुसेना ने मार गिराया था।

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाक रेंजर्स कर रहे फायरिंग
राजस्थान के श्रीगंगानगर से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स लगातार फायरिंग कर रहे हैं। शनिवार सुबह की गई फायरिंग से लोगों में दहशत फैल गई है। पाक से सटे श्रीगंगानगर जिले के हिंदूमलकोट, कोठा और खखां गांवों के लोगों ने पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा की जा रही फायरिंग की पुष्टि की है । लगातार हो रही फायरिंग से इलाके के लोग अपने घरों से बाहर आ गए।

सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा की जा रही फायरिंग को देखते हुए बीएसएफ के जवान अलर्ट हैं। बीएसएफ के जवान और स्थानीय पुलिसकर्मी सीमा से सटे गांवों में लोगों को जागरूक करने में जुटे हैं। लोगों से कोई भी संदिग्ध वस्तु अथवा संदिग्ध व्यक्ति नजर आने पर तुरंत बीएसएफ और पुलिस को सूचना देने की अपील की जा रही है। लोगों से रात के अंधेरे में घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए भी कहा जा रहा है ।

इससे पहले सोमवार को भी पाकिस्तानी ड्रोन राजस्थान के बीकानेर सीमा पर अनूपगढ़ सेक्टर में घुस गया था, जिसे भारतीय वायुसेना ने ड्रोन (यूएवी) को मार गिराया था। यह ड्रोन सोमवार सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे पाक सीमा की तरफ से आया और अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते हुए अनूगढ़ सेक्टर से भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहा था। वायुसेना के जेट विमानों ने हवा में मिसाइलें दागी और इसे मार गिराया। इसका मलबा पाक सीमा में तीन किलोमीटर अंदर फोर्ट अब्बास एरिया में गिरा था।

26 फरवरी को भी भारतीय सेना ने पाक सीमा से सटे कच्छ के अबडासा के निकट घुसे एक पाकिस्तान का रिमोट कंट्रोल संचालित ड्रोन को मार गिराया था। कच्छ के आसपास के गांव के लोगों को सुबह जोरदार धमाका सुनाई दिया और स्थल पर से ड्रोन के टुकड़े भी मिले।

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी को एक और air strike करके पाकिस्तान को भौचक्का कर दिया था। भारतीय वायुसेना के मिराज-2000 विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश ए मुहम्मद के कई ठिकानों पर लेजर गाइडेड बम गिराकर नेस्तनाबूत कर दिया। भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 फायटर जेट ने LOC के भीतर 80 किलोमीटर तक अंदर जाकर जैश, लश्कर के लॉन्च पैड तबाह किए। इस हमले में कई आतंकी मारे गए। 

 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप