Move to Jagran APP

वीके सिंह बोले, पाक कभी नहीं सुधरेगा

केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह का कहना है कि यूपीए सरकार में भारत की विदेश नीति लचर थी। अब एनडीए सरकार में प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और विदेश राज्यमंत्री के बीच बेहतर समन्वय और सुनियोजित तरीके से काम हो रहा है। इसी का नतीजा है कि प्रखर विदेश नीति के सकारात्मक

By Sudhir JhaEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2015 08:14 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2015 08:30 PM (IST)
वीके सिंह बोले, पाक कभी नहीं सुधरेगा

मेरठ, जागरण संवाददाता। केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह का कहना है कि यूपीए सरकार में भारत की विदेश नीति लचर थी। अब एनडीए सरकार में प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और विदेश राज्यमंत्री के बीच बेहतर समन्वय और सुनियोजित तरीके से काम हो रहा है। इसी का नतीजा है कि प्रखर विदेश नीति के सकारात्मक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। विश्व योग दिवस में 177 देशों का समर्थन इसका द्योतक है। उन्होंने पाकिस्तान के रवैये पर कहा कि वह शुरू से ही ऐसा रहा है, वह सुधरने वाला नहीं है। हां, हमें संवाद जरूर कायम रखना होगा।

loksabha election banner

पढ़ेंः पाक के आतंकी रिश्ते की कलई खोली जाएगी

उन्होंने दो टूक कहा कि पाकिस्तान शुरू से ही ऐसा ही रवैया अपनाए हुए है। वह सुधरने वाला नहीं, लेकिन हमें संवाद बनाए रखना होगा। बातचीत से इतर मौन रहना, तटस्थ रहना, आक्रामकता दिखाना व डांटना-डपटना भी संवाद का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद में भारत अरसे से स्थायी सदस्यता की मांग करता आ रहा है। यह मौजूदा वक्त की जरूरत भी है। अब संयुक्त राष्ट्र में समय के साथ सुधार की जरूरत है।

आज एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए वीके सिंह ने जागरण से कई मुद्दों पर चर्चा की। विदेशी नीति पर उन्होंने कहा कि सक्रियता सबसे ज्यादा जरूरी है। पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान विदेश नीति पर खास काम नहीं हुआ। कई ऐसे देश हैं, जिनसे अरसे से संबंध बनाना तो दूर संपर्क तक नहीं किया गया। अब एनडीए सरकार की विदेश नीति मजबूत है। सक्रिय विदेश नीति के कारण ही सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं।

पढ़ेंः कश्मीर को लेकर पाक पर भड़का हाफिज सईद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.