नारायणपुर, जेएनएन। छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों के विरुद्ध चलाए जा रहे ऑपरेशन प्रहार में बुधवार को फोर्स नारायपुर के अंदरूनी इलाकों तक पहुंच गई है। यहां एक-एक कर नक्सल कैंपों और स्मारकों को ध्वस्त किया गया। मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों के कुल चार कैंप ध्वस्त कर दिए गए। इसके साथ ही भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं। बुधवार की सुबह कडेमेटा के पुष्पाल जंगल में फोर्स एक नक्सल कैंप के नजदीक जैसे ही पहुंची, सामने से नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इस फायरिंग में एक जवान के पैर में गोली लगी है, जिसे तत्काल उपचार के लिए अस्पताल रवाना किया गया है। 

स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एसटीएफ और डीआरजी की संयुक्त टीम सुबह कडेमेटा क्षेत्र में सर्चं के लिए निकली थी। इसी दौरान जंगल में जवानों को नक्सल कैम्प नजर आया। जवानों ने वहां धावा बोला। इसी बीच नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। 

जवान को अस्पताल किया गया रवाना

जानकारी मिली है कि पुष्पाल के जंगल में यह मुठभेड़ अब थम गई है। बस्तर रेंज के आईजी पी सुंदर राज ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि नक्सलियों से मुठभेड़ में एक जवान के पैर में गोली लगी है। उसे वहां से सुरक्षित निकाल कर अस्पताल रवाना किया गया है। एसटीएफ के घायल जवान का नाम संजय बड़ा बताया गया है। अभी उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। 

क्षेत्र में चलाया जा रहा है सर्च ऑपरेशन

यह मुठभेड़ सुबह करीब नौ बजे शुरू हुई है। सर्चिग में नक्सली कैम्प से बड़ी मात्रा में डंप भी बरामद किया गया है। मुठभेड़ खत्म होने के बाद क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। घटना में कुछ नक्सलियों के भी मारे जाने की आशंका है, लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। सुरक्षा बलों के वहां से लौटने के बाद स्थिती स्पष्ट हो पाएगी। उधर दूसरी ओर दंतेवाड़ा जिले के बैलाडिला पहाड़ी में भी सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की जानकारी मिली है। यहां दोनों ओर से स्र्क-स्र्क कर फायरिंग जारी है। 

बता दें कि बस्तर में नक्सलियों के समूल खात्मे के लिए इन दिनों साल का सबसे बड़ा अभियान ऑपरेशन प्रहार यहां चलाया जा रहा है। इस दौरान बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा और नाराणपुर क्षेत्र में इन दिनों सुरक्षा बलों की सघन कार्रवाई चल रही है। 

इस अभियान के तहत करीब दो हजार अतिरिक्त जवानों को बस्तर के बीहड़ों में उतारा गया है। इस ऑपरेशन के तहत मुठभेड़ में अब तक आठ नक्सलियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है, दूसरी तरफ चार जवान मुठभेड़ों में घायल हुए हैं। मंगलवार को बीजापुर में आईइडी ब्लास्ट में तीन जवान जख्मी हो गए थे।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस