Move to Jagran APP

NRC रिपोर्ट पर चुनाव आयोग भी सक्रिय, 40 लाख लोगों पर पैनी नजर

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त आेम प्रकाश रावत का कहना है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आयोग की एनआरसी की रिपोर्ट पर पैनी नजर है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 12:13 PM (IST)
NRC रिपोर्ट पर चुनाव आयोग भी सक्रिय, 40 लाख लोगों पर पैनी नजर

नई दिल्‍ली [ एजेंसी ]। नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स (एनआरसी) रिपोर्ट पर राजनीतिक विवाद के बीच चुनाव आयोग ने भी इस मामले में अपना दृष्टिकोण रखा है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त आेम प्रकाश रावत का कहना है कि  वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आयोग की एनआरसी की रिपोर्ट पर पैनी नजर है। उन्‍होंने कहा कि आयोग के अफसर एनआरसी से संपर्क बनाए हुए हैं।

loksabha election banner

सीईसी रावत ने कहा कि इस रिपोर्ट में शामिल लोगों की पहचान कर और नागरिकता के दस्तावेजों से संतुष्ट होने के बाद उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के निर्देश असम के मुख्य चुनाव अधिकारी को दे दिए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि 4 जनवरी, 2019 को मतदाता सूची का प्रकाशन होना है। अभी हमारे पास बहुत समय है। हमने मुख्य चुनाव अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स के स्टेट कोऑर्डिनेटर से संपर्क करते रहें। रावत ने कहा कि हमने असम के सीईओ से एनआरसी से तालमेल कर हफ्तेभर में रिपोर्ट मांगी है।

उन्‍होंने कहा कि सीईओ के आंकड़े से यह ज्ञात हो जाएगा इस सूची में कितने बच्‍चे, नए वोटर और कितने अधेड़ या बुजुर्ग हैं। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं और पुरुषों की भी संख्‍या भी हमने मांगी है। इस तरह से  हमारे पास एक पूरा डाटा होगा। इससे समय रहते पूरी तस्‍वीर साफ हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि 40 लाख लोगों की नागरिकता के दावों की पुष्टि के बाद चुनाव आयोग अपनी तरफ से वेरिफिकेशन कर उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कर लेगा।

रावत ने कहा कि अगर 4 जनवरी, 2019  तक एनआरसी अपना डाटा कलेक्शन पूर्ण नहीं कर पाया तो हमारी टीम अपने सिस्टम से पूरा डाटा तैयार कर लेगी। जितने लोगों ने अपने दस्तावेज और अर्जी हमारे ERO यानी इलेक्टोरल रोल ऑफिसर के दफ्तर में जमा करा देंगे तो उनकी जांच के बाद वोटर लिस्ट में दर्ज कर लिया जाएगा। रावत ने कहा कि हम एनआरसी से बंधे नहीं हैं। हां, हम उनके डाटा से अपने डाटा का मिलान जरूर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.