Move to Jagran APP

नेताजी की 125वीं जयंती पर भारत ने जर्मनी में बेटी अनीता बोस फाफ के लिए रात्रिभोज का किया आयोजन

महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है। इस शुभ अवसर पर भारत ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनीता बोस फाफ की जर्मनी में रात्रिभोज के लिए मेजबानी की है। इस बात की जानकारी जर्मनी में भारत के दूतावास ने ट्विटर के जरिए दी

By Ashisha RajputEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 02:57 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 03:11 PM (IST)
नेताजी की 125वीं जयंती पर भारत ने जर्मनी में बेटी अनीता बोस फाफ के लिए रात्रिभोज का किया आयोजन
नेताजी की 125वीं जयंती की पर, भारत ने जर्मनी में बेटी अनीता बोस फाफ के लिए रात्रिभोज का किया आयोजन

बर्लिन, एएनआइ। महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है। इस शुभ अवसर पर भारत ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनीता बोस फाफ की जर्मनी में रात्रिभोज के लिए मेजबानी की है। इस बात की जानकारी जर्मनी में भारत के दूतावास ने ट्विटर के जरिए दी, इसमें उन्होंने बताया कि इस अवसर पर डा अनीता बोस फाफ ने अतिथि पुस्तक 'जयहिंद' पर भी हस्ताक्षर किए।

loksabha election banner

डा अनीता बोस फाफ

देशभर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जा रही है। प्रत्येक भारतीय को राष्ट्र के लिए नेताजी के महत्वपूर्ण योगदानों को याद कर रहा है। जहां देश के अलग-अलग स्थानों पर नेताजी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है। वहीं अम्बहरीश पार्वथनेनी, जर्मनी में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर एक महत्वपूर्ण बात साझा की है। उन्होंने बताया कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती और पराक्रम दिवस की पूर्व संध्या पर इंडिया हाउस में नेताजी की बेटी अनीता बोस फाफ को रात के भोजन के लिए आमंत्रित किया गया। इस भोज को और खास बनाते हुए भारत की प्रवासी डा बोस फाफ ने अतिथि पुस्तक जय हिंद पर हस्ताक्षर किया।‌

महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस

महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस का 23 जनवरी, 1897 को जन्म हुआ था। नेताजी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। नेताजी ने धैर्य, साहस, ज्ञान के धनी थे उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अतुलनीय योगदान दिया था ‌आपको बता दें कि सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज की भी स्थापना की थी।

भारत में स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के विशाल व्यक्तित्व व उनकी जयंती को शामिल करते हुए 24 जनवरी की बजाय 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की गई है।

इसके साथ ही महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा का शाम 6:00 बजे अनावरण करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.