Move to Jagran APP

आज राष्ट्रपति भवन आएंगे ओमान के सुल्तान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी करेंगे स्वागत

Oman Sultan Haitham Bin ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। इसी क्रम में 16 दिसंबर 2023 को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू उनका औपचारिक स्वागत करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक ओमान के राष्ट्राध्यक्ष के साथ वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत दौरे पर आएगा।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaPublished: Sat, 16 Dec 2023 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2023 06:30 AM (IST)
16 दिसंबर 2023 को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू उनका औपचारिक स्वागत करेंगे।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। इसी क्रम में आज राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू उनका औपचारिक स्वागत करेंगे।

loksabha election banner

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ओमान के राष्ट्राध्यक्ष के साथ वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत दौरे पर आएगा।

ओमान के सुल्तान की भारत की पहली राजकीय यात्रा

बता दें, ओमान के सुल्तान की भारत की पहली राजकीय यात्रा है, जो भारत और ओमान के बीच राजनयिक संबंधों में नए आयाम को दर्शाती है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि ओमान के सुल्तान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। इसी क्रम में 16 दिसंबर 2023 को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मु उनका औपचारिक स्वागत करेंगे।

वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे। विदेश मंत्रालय का कहना है कि ओमान के सुल्तान की भारत यात्रा क्षेत्रीय स्थिरता, प्रगति और समृद्धि के लिए दोनों देशों के बीच भविष्य में सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर प्रदान करेगी।

भारत के ओमान के साथ सदियों पुराने संबंध

उल्लेखनीय है कि भारत के ओमान के साथ सदियों पुराने संबंध हैं। भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित दीर्घकालिक मित्रता है। साल 2018 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओमान यात्रा ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण अध्याय को जोड़ा।

यह भी पढ़ें- Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंधमारी की खास प्लानिंग, चीन का बना था ये सामान; बनवाए थे स्पेशल जूते

यह भी पढ़ें- Parliament Security Breach: एक चूक... लोकसभा पूरी धुआं-धुआं, संसद में हमले पर दिल्ली पुलिस का बड़ा खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.