Move to Jagran APP

ट्रेन में जा रहे हैं? अब इस एप के जरिए पहले जान सकेंगे- टिकट कंफर्म होगा या नहीं

अब मोबाइल फोन पर ले सकेंगे कंफर्म टिकट की जानकारी, आइआरसीटीसी ने तैयार किया नया एप, जल्द होगा उपलब्ध

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 08:45 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 04:02 PM (IST)
ट्रेन में जा रहे हैं? अब इस एप के जरिए पहले जान सकेंगे- टिकट कंफर्म होगा या नहीं
ट्रेन में जा रहे हैं? अब इस एप के जरिए पहले जान सकेंगे- टिकट कंफर्म होगा या नहीं

झांसी (जागरण संवाददाता)। देश की बड़ी आबादी ट्रेन से सफर करती है, जिसे कंफर्म सीट उपलब्ध कराना रेलवे के लिए बड़ी चुनौती है। देर से ही सही लेकिन, रेलवे ने इसका उपाय खोज लिया है। आइआरसीटीसी ने एक ऐसा एप तैयार किया है, जिससे यात्री को यह पता चल सकेगा कि उसने जो टिकट बुक कराया है, वो कंफर्म होने की स्थिति में है या नहीं। जाहिर है इस तरह की जानकारी पहले मिलने पर लोगों को सफर के दौरान होने वाली परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी।

loksabha election banner

उत्तर-मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि टिकट बुकिंग ट्रेंड्स के आधार पर यह पता लगाया जा सकता है कि यात्री का टिकट कंफर्म होने की स्थिति में है या नहीं। इसके लिए एक एप तैयार किया गया है, जो जल्द ही यात्रियों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस एप को मोबाइल फोन में डाउनलोड करते ही आप अपने सीट की कंफर्म होने की पूरी जानकारी जुटा सकते हैं।

आइआरसीटीसी यात्री से टिकट बुक कराते समय एक अलग से कार्ड भरवाएगा, जिसमें यात्री अपनी पूरी जानकारी भरेंगे। ऐसा इसलिए, ताकि बुकिंग आसानी से हो सके और संबंधित एप का लाभ ले सकें। एप के 'माय प्रोफाइल' सेक्शन में इस सुविधा का लाभ ले रहे यूजर्स अपने छह बैंकों की वरीयता सूची भी बना सकेंगे, ताकि पेमेंट करने में आसानी हो।

आइआरसीटीसी एक टीडीआर फॉर्म भी भरवाएगा ताकि टिकट कैंसिल होने की स्थिति में यात्री को रेलवे द्वारा पैसे का भुगतान आसानी से कराया जा सके। टिकट कैंसिल कराने को लेकर आइआरसीटीसी की कुछ शर्ते होंगी। इनके अलावा रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए कई सराहनीय कदम उठाए हैं जानते हैं उनके बारे में-

स्वच्छ होगा रेलवे-लगेंगे बायो टॉयलेट्स
करीब सभी ट्रेनों के शौचालयों को बायो टॉयलेट में तब्दील करने के बाद रेलवे अब उन्नत किस्म के वैक्यूम बायो टॉयलेट के इस्तेमाल की योजना बना रहा है। यह जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है। वैक्यूम बायो टॉयलेट विमानों में इस्तेमाल होते हैं। एक साक्षात्कार में गोयल ने कहा, विमानों में इन आधुनिक शौचालयों को लगाने के बाद ट्रेनों में उनका कार्य शुरू किया जाएगा। शुरुआत ट्रेनों में 500 वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने से होगी, प्रयोग सफल रहा तो उनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

मंत्री ने ट्रेनों में ढाई लाख शौचालयों को वैक्यूम बायो टॉयलेट में तब्दील करने की इच्छा जताई। वैसे 31 मई तक रेलवे ट्रेनों के 37,411 कोचों में कुल 1,36,965 बायो टॉयलेट लगा चुकी है। मार्च 2019 तक 18,750 अन्य कोचों में बायो टॉयलेट लगाने की योजना है। इसी के साथ रेलवे वर्तमान में चल रही सभी ट्रेनों में बायो टॉयलेट के इस्तेमाल के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार मार्च 2019 में बायो टॉयलेट के शत प्रतिशत इस्तेमाल का लक्ष्य पाने में हम सफल होंगे।

रेल स्वच्छता मुहिम पर वाट्सएप ग्रुप से रखी जाएगी निगरानी
रेल स्वच्छता मुहिम को सफल बनाने में वाट्सएप की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। रेल प्रशासन इसके जरिये रेलवे स्टेशनों से लेकर चलती ट्रेन तक में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है और उत्तर रेलवे में इसे लेकर अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप बनाए जा रहे हैं। इससे अधिकारी अपने दफ्तर में बैठकर भी स्टेशन व ट्रेन की सफाई की निगरानी कर सकेंगे।

उत्तर रेलवे में प्रति वर्ष साढ़े नौ करोड़ यात्री सफर करते हैं। नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर ही रोजाना लगभग सात से आठ लाख यात्री पहुंचते हैं। इतनी भीड़-भाड़ के बीच सफाई व्यवस्था बनाए रखना रेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। स्टेशनों व ट्रेनों की सफाई की निगरानी भी मुश्किल काम है। इस समस्या के समाधान के लिए वाट्सएप ग्रुप से निगरानी रखने का फैसला किया गया है।

रेल किचन की लाइव वीडियो देख सकते हैं यात्रीगण


रेलवे में मिलने वाले खाने को लेकर अक्सर यात्रियों को शिकायत रहती है। इस संबंध में रेल मंत्रालय को कई शिकायतें मिलती रहती है, कई बार खाने में पत्थरों की शिकायत तो कभी खाने में कीड़े मिलने की शिकायत। भारतीय रेलवे खाने की लगातार शिकायतें आने के बाद इसमें सुधार के लिए कुछ खास कदम उठाने जा रहा है। रेलवे ने तय किया है कि अब इसके बेस किचन में खाना बनने और उससे जुड़ी प्रक्रियाओं की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की जाएगी, ताकि लोग देख सकें कि उनका खाना साफ-सफाई के साथ तैयार हो रहा है या नहीं।

रेलवे में खाद्य सामानों के वास्तविक मूल्य


भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक नई औऱ बेहद लाभप्रद जानकारी लेकर आया है। दरअसल रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों में मिलने वाले चाय, नाश्ते औऱ भोजन के वास्तविक दामों की लिस्ट जारी की है। जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है ताकि अगली बार जब आप ट्रेन में सफर करने के लिए निकलें तो इस तरह की जानकारी से वाकिफ रहें। रेलवे ने चाय, कॉफी, नाश्ते और खाने की मूल दामों की सूची जारी की है। 170 मिली की क्षमता वाले डिस्पोजेबल कप में 150 मिली चाय का मूल दाम स्टेशन और ट्रेन दोनों जगह 5 रुपया है। इसी प्रकार इंस्टैंट कॉफी पाउडर वाला कॉफी कप का भी वास्तविक मूल्य 7 रुपया बताया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.