Move to Jagran APP

Weather Forecast: बर्फीली हवाओं ने उत्तर भारत में बढ़ाई ठिठुरन, कुछ राज्यों में और लुढ़क सकता है पारा

दिल्ली-एनसीआर सहित कई शहरों में तो तापमान चार-पांच के करीब दर्ज किया गया। मौसम विभाग आइएमडी के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश राजस्थान पंजाब हरियाणा व पहाड़ी राज्य उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कड़ाके ठंड पड़ेगी।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Published: Mon, 26 Dec 2022 11:02 PM (IST)Updated: Tue, 27 Dec 2022 02:43 AM (IST)
कुछ राज्यों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती-आज पहाड़ी राज्यों में हो बर्फबारी के हैं पूरे आसार

नई दिल्ली, जागरण टीम। उत्तर-पश्चिम से चल रही बर्फीली हवा के कारण उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ गई है। सोमवार को समूचा उत्तर भारत घने कोहरे और शीत लहर की चादर में लिपटा रहा। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में सर्दी ने अपना असर दिखाया तो इसका प्रभाव जनजीवन पर भी दिखाई दिया। शीत लहर के चलते धूप भी ज्यादा प्रभावी नहीं लग रही थी। न्यूनतम तापमान के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। कई जगह न्यूनतम तापमान सामन्य से भी नीचे चला गया।

loksabha election banner

बठिंडा और बीकानेर में दृश्यता शून्य तक पहुंची

दिल्ली-एनसीआर सहित कई शहरों में तो तापमान चार-पांच के करीब दर्ज किया गया। मौसम विभाग आइएमडी के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कड़ाके ठंड पड़ेगी। पहाड़ी राज्यों में मंगलवार को बर्फबारी हो सकती है। राजस्थान सहित कुछ राज्यों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है, जिससे ठिठुरन और बढ़ेगी। पंजाब के बठिंडा और राजस्थान के बीकानेर में दृश्यता शून्य तक पहुंच गई। हरियाणा के अंबाला, हिसार एवं पंजाब के अमृतसर, पटियाला और राजस्थान के गंगानगर, चूरू के साथ ही उत्तर प्रदेश के बरेली व दिल्ली में दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह गई।

कुछ राज्यों में न्यूनतम तापमान में हो सकती है गिरावट

आइएमडी ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक इन क्षेत्रों में कोहरे की स्थिति बनी रहेगी। झारखंड में रांची समेत कुछ शहरों में हल्की बूंदाबांदी हुई है। ज्यादातर जगह शाम से बादल छाए रहे। हिमाचल प्रदेश के शिमला से भी ठंडा राजस्थान सीमा के साथ लगता हरियाणा के हिसार का बालसमंद क्षेत्र रहा हैं। शिमला में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक रहा, जबकि बालसमंद में 1.2 डिग्री तक पहुंच गया है। हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री और हिसार का 2.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

मसूरी-नैनीताल से ज्यादा ठंडी दिल्ली

दिल्ली में 26 दिसंबर का दिन इस सीजन में अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा। स्थिति यह थी कि पहाड़ी शहर मसूरी और नैनीताल से भी ज्यादा ठंडी दिल्ली थी। उक्त दोनों शहरों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री से ज्यादा रहा, जबकि दिल्ली के आया नगर में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया। सुबह घना कोहरा होने के कारण पालम एयरपोर्ट के पास दृश्यता महज 50 मीटर रही, जिसकी वजह से 20 उड़ानें प्रभावित हुईं। इन विमानों ने आधे घंटे से लेकर 45 मिनट की देरी से उड़ान भरी। कोहरे का ट्रेनों के परिचालन पर भी असर पड़ा है। कई ट्रेनें विलंब से चल रही हैं। सुबह में 10 ट्रेनें तीन घंटे तक देरी से दिल्ली पहुंचीं।

उप्र में हाड़ कंपाती सर्दी

उप्र में और गिरेगा पारा, स्कूलों में अवकाश सुबह समूचे उत्तर प्रदेश में कोहरा छाया रहा। पूरब से पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक के जिलों में हाड़ कंपाती सर्दी जारी रही। दिन में भी लोग अलाव का सहारा लेते दिखे। लखनऊ में सुबह 10 बजे के बाद कोहरा छंटना शुरू हुआ। बरेली, शाहजहांपुर और अलीगढ़ में सर्दी के चलते नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। आगरा, मुरादाबाद मंडलों के जिलों में भी लगभग यही हाल रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ने बताया

उच्च हिमालयी इलाकों में नदी-नालों का जमने लगा पानी उत्तराखंड में सीमांत पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी की जोहार घाटी में शनिवार रात लास्पा से लेकर चीन सीमा तक बर्फबारी होने से उच्च हिमालयी इलाकों में नदी-नालों का पानी जमने लगा है। समुद्र तल से 11500 फीट की ऊंचाई पर स्थित आदि कैलास, कुटी और लास्पा में पारा माइनस सात से माइनस 17 डिग्री तक लुढ़क गया है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 30 व 31 दिसंबर के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। इस दौरान पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा व तीन हजार मीटर से ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हो सकता है।

फतेहपुर और माउंट आबू में तापमान माइनस मेंराजस्थान के फतेहपुर और माउंट आबू में तापमान माइनस में चला गया है। सीकर में पाइपलाइन में पानी जमने लगा है। सोमवार सुबह फतेहपुर, जोबनेर, माउंट आबू में फैसलों और छोटे पौधों की पत्तियों पर बर्फ जमी हुई नजर आई।

कोलकाता में दिसंबर में गर्मी का एहसास

कोलकाता में दिसंबर में गर्मी का एहसास हो रहा है। रात में लोग पंखा व एसी चला रहे हैं। सोमवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। ऐसा पिछले लगभग दो दशक में नहीं हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक 2004 के बाद कोलकाता में ऐसा हुआ है। इस सर्दी का न्यूनतम तापमान ही नहीं, अधिकतम तापमान भी हैरान कर देने वाला है। सोमवार का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री रहा है। मौसम विज्ञानी गणेश कुमार दास के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण तापमान चढ़ रहा है, लेकिन बुधवार से पारा नीचे आएगा।

शहर न्यूनतम तापमान द्रास -8 केदारनाथ -5.5श्रीनगर -3.0चंपावत -0.8बालसमंद 1.2अल्मोड़ा 2.2नारनौल 2.4 हिसार 2.5 शिमला 3दिल्ली 4 मसूरी 4.6नैनीताल- 4.7ग्वालियर 5 गुरुग्राम 6 अमृतसर 7 चंडीगढ़ 7 जयपुर 7 नोएडा 8 लखनऊ 10

यह भी पढ़ें- आपकी यात्रा की प्लानिंग में मदद करेगा 'डिसीजन ट्री', घंटों पहले घने कोहरे का देगा अलर्ट

यह भी पढ़ें- Fact Check : 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नाम पर वायरल हुआ झूठा मैसेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.