Move to Jagran APP

India Coronavirus News Update: 23 राज्‍यों के 78 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोरोना का कोई नया केस नहीं : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 12 जिलों में पिछले 28 दिनों में कोरोना वायरस का कोई नया मामला नहीं है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 04:13 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 07:18 PM (IST)
India Coronavirus News Update: 23 राज्‍यों के 78 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोरोना का कोई नया केस नहीं : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय
India Coronavirus News Update: 23 राज्‍यों के 78 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोरोना का कोई नया केस नहीं : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

 नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोरोना वायरस से निपटने और लॉकडाउन के दौरान स्थितियों पर नियंत्रण के लिए गुरुवार को स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस हुई। 

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 12 जिलों में पिछले 28 दिनों में कोरोना वायरस का कोई नया मामला नहीं आया है। देश के 23 राज्‍यों के 78 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोरोना वायरस का नया मामला नहीं आया है। 

उन्‍होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में 1409 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जो हमारे कुल मामलों को 21,393 तक ले जाते हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक 681 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटे में 380 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। इसी के साथ संक्रमण मुक्त होने वालों की संख्या 4257 हो गई है। 

आईसीएमआर ने कहा कि हमारे सामने कोरोना एक बड़ी चुनौती है। हमारा मूलमंत्र है कि जिंदगी कैसे बचाएं? हम लगातार टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। 

अधिकार प्राप्त समूह -2 के अध्‍यक्ष और पर्यावरण सचिव सीके मिश्रा ने कहा कि हम कोरोना वायरस के ट्रांसमिशन में कटौती, प्रसार को कम करने और ड‍बलिंग की दर को बढ़ाने में सक्षम हुए हैं। हमने भविष्य के लिए खुद को तैयार करने के लिए इस समय का उपयोग किया है। विकास अधिक या कम रैखिक रहा है, घातीय नहीं रहा है।

उन्‍होंने कहा कि 23 मार्च को हमने देश भर में 14,915 टेस्‍ट किए हैं और 22 अप्रैल को हमने 5 लाख से अधिक टेस्‍ट किए हैं। यदि इसकी गणना की जाए तो यह 30 दिनों में लगभग 33 गुना होता है। यह पर्याप्त नहीं है और हमें लगातार आगे बढ़ना है और देश में टेस्टिंग को बढ़ाना है।

उन्‍होंने कहा कि अभी हमारे पास 3,773 ऐसे अस्पताल हैं जिन्हें COVID19 के लिए चिन्हित किया है। कुल आइसोलेशन बैड 1,94,000 हैं। हमारी कोशिश है कि इसे हर दिन बढ़ाया जाए।  

उन्‍होंने कहा कि हम लगभग उसी जगह पर हैं जहां हम एक महीने पहले थे, मतलब स्थिति अभी बहुत बिगड़ी नहीं है। एक महीने पहले जो लोग टेस्ट हो रहे थे उनका लगभग 4-4.5 प्रतिशत पॉजिटिव निकले थे और अभी भी लगभग यही स्थिति है। 

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि यह बताना बहुत मुश्किल है कि कोरोना वायरस का पीक 3 मई तक आएगा या कब आएगा, लेकिन यह बहुत स्थिर है। पूरे विश्व में पॉजिटिव होने की दर 4.5% है, हम कह सकते हैं कि हम कोरोना वायरस के ग्राफ को वक्र से समतल करने में सक्षम हुए हैं। हालांकि, इसके पीक पर जाने की भविष्यवाणी करना मुश्किल है।

गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि मनरेगा में 1.5 करोड़ लोगों को रोजगार दिया गया है। गृह मंत्रालय ने सभी राज्‍यों को स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का सुरक्षा दिया है और सभी जिले और राज्‍य में नोडल अधिकारी नियुक्‍त करने का आदेश दिया है। 

गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि वरिष्ठ नागरिकों की बैक साइड अटेंडेंट और देखभाल सेवाओं को प्रतिबंधों से छूट दी गई है। प्रीपेड मोबाइल की रिचार्ज सेवाओं, शहरी क्षेत्रों में स्थित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग जैसे मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट, ब्रेड फैक्ट्री, आटा मिलों को छूट प्राप्त है। विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक किताबों की दुकानों और गर्मी के मौसम को देखते हुए इलेक्ट्रिक पंखों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.