Move to Jagran APP

डिग्री विवाद में पीएम मोदी को मिला नीतीश का साथ

डिग्री विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का साथ मिला है। नीतीश ने कहा कि मेरे लिए यह कोई मुद्दा नहीं है।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 09 May 2016 01:22 PM (IST)Updated: Mon, 09 May 2016 10:38 PM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर आम आदमी पार्टी ने सवाल उठाए हैं। पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने पीएम पर फर्जी डिग्री लेने का आरोप लगाया है। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पीएम के समर्थन में आ गए हैं। उन्होंने इसे बेवजह का मुद्दा करार दिया है।

loksabha election banner

'डिग्री पर भाजपा व आप आमने-सामने'

इससे पहले आम आदमी पार्टी की ओर से लगातार उठाए जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री विवाद को निंदनीय करार देते हुए भाजपा ने पीएम की बीए डिग्री और संबंधित मार्कशीट भी जारी किए और आशा जताई कि अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गैर जिम्मेदाराना व्यवहार नहीं करेंगे। डिग्री सार्वजनिक करने के लिए खुद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली सामने आए और कहा कि पिछले दिनों में जिस तरह आम आदमी पार्टी के नेतागण गलतबयानी कर भ्रम फैलाते रहे उससे लोकतांत्रिक परंपरा भी कमजोर होती है। शाह इस डिग्री की प्रति केजरीवाल को भी भेजेंगे। वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष ने पीएम मोदी की डिग्री को फर्जी बताया है।

पिछले दिनों में खुद केजरीवाल यह आरोप लगाने से नहीं चूके थे कि दिल्ली विश्वविद्यालय से पीएम की बीए डिग्री फर्जी है। हालांकि आप नेता अभी भी चुप नहीं हुए हैं। लेकिन औपचारिक प्रेसवार्ता कर भाजपा की ओर से साक्ष्य पेश कर दिए गए। शाह ने कहा कि जिस तरह जानकारी के बगैर केजरीवाल प्रधानमंत्री की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाते रहे उससे सार्वजनिक जीवन का स्तर गिरा है। उन्हें पूरे देश से इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस झूठ में कांग्रेस के लोग भी शामिल हो गए थे। मनीष तिवारी स्पष्टता चाहते थे। शाह ने कहा कि संसद में ऐसे बहुत से मामले आए हैं जिसपर कांग्रेस को स्पष्टता देनी होगी।

जेटली पूरे मामले की पृष्ठभूमि में भी गए। उन्होंने कहा कि 1970 के काल में वह खुद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े थे और इस नाते उन्हें इसकी जानकारी है कि तब मोदी परीक्षा से जुड़े मामलों के लिए दिल्ली आए थे। उस वक्त वह एबीवीपी के कार्यालय में ही नरेश गौड़ के साथ रुके थे। जेटली के इस बयान के वक्त नरेश गौड़ भी वहीं मौजूद थे।

जेटली ने कहा कि पीएम की डिग्री का विवाद को खत्म हो गया है लेकिन कई पहलू सामने आ गए हैं। फर्जी डिग्री का सवाल वह दल उठा रहा है जिसके कई नेता ऐसे मामले में फंसे हुए हैं। उसी पार्टी के नेता बिना जानकारी के निन्मस्तरीय सार्वजनिक बहस छेड़ रहे हैं। जेटली ने कहा कि संघीय ढांचे में इस तरह का यह पहला मामला आया भी है तो केंद्र शासित राज्य की ओर से। यह दिल्ली सरकार के साथ साथ दूसरे दलों को भी समझना होगा कि राजनीति में जिम्मेदारी अहम होती है।

अाप की अांखों में भी धूल

भाजपा की ओर से स्थिति स्पष्ट किए जाने के बावजूद सवाल उठा रहे आप नेताओं को पलटवार करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने कहा कि उनकी आंखों में भी धूल है। यही कारण है सामने रखे हुए तथ्य भी उन्हें दिख रहे हैं। श्रीकांत ने आप नेताओं की ओर से उठाए गए सवालों का भी क्रमवार उत्तर दिया।

गौरतलब है कि आप नेताओं ने तत्काल प्रेस कांफ््रेंस कर डिग्री और मार्कशीट की तिथि में अंतर, नामों में अंतर जैसे कुछ सवाल खड़े किए थे। श्रीकांत ने कहा कि साफ मन से पूरी डिग्री सार्वजनिक कर दी गई है। वह मार्कशीट भी है जिसमें पीएम मोदी एक बार असफल हो गए थे लेकिन दूसरी बार फिर से सफल हुए। रही बात नामों में थोड़े अंतर की तो इसका ठीकरा भी तत्कालीन शिक्षा व्यवस्था पर फोड़ा जाना चाहिए। श्रीकांत ने कहा कि पीएम ने 1978 में बीए पास किया था और डिग्री में भी इसका ही उल्लेख है। क्रमांक भी अब सामने है। लिहाजा आप नेताओं को जिम्मेदार व्यवहार सीखना चाहिए। पीएम की एम ए की डिग्री में विषय की जगह 'एनटायर पालिटिकल साइंस' लिखे होने पर भी श्रीकांत ने सफाई दी और कहा कि गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति ने भी साफ किया है कि संबंधित विषय के सभी आठ पेपर क्लियर करने पर इसका उल्लेख किया जाता है।

राजनीति शास्त्र में रहे हमेशा आगे

राजनीति में बड़ों बड़ों के छक्के छुड़ाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शैक्षणिक स्तर पर भी राजनीति शास्त्र के विषय में ही आगे रहे। बीए के दौरान उनके चार विषय थे- हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास और राजनीति शास्त्र। कुछ विषयों मे उन्हें अपने अंक सुधारने के लिए दोबारा परीक्षा देनी पड़ी थी लेकिन राजनीति शास्त्र में यह नौबत कभी नहीं आई। हां, मेहनत का रंग जरूर दिखा जब इतिहास के अंक में सुधार के लिए उन्होंने परीक्षा दी तो सबसे ज्यादा 51 अंक उन्होंने इतिहास में ही प्राप्त कर लिया। 1978 के आखिरी साल में मोदी ने कुल 1200 अंकों की परीक्षा में 489 अंक प्राप्त कर तृतीय श्रेणी में परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

केजरीवाल को भी भेजूंगा पीएम की डिग्री

'अरविंद केजरीवाल को भी भेजूंगा पीएम की डिग्री की प्रति, अब उन्हें देश से माफी मांग लेनी चाहिए': अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष

- 'डिग्री का सवाल वह दल उठा रहा है जिसके कई नेता ऐसे मामले में फंसे हुए हैं। आप ने सार्वजनिक बहस का स्तर बहुत गिरा दिया जो लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है': अरुण जेटली, केंद्रीय वित्त मंत्री

अाप नेता ने कहा पीएम की डिग्री फर्जी

आम आदमी पार्टी ने भाजपा नेताओं की तरफ से प्रस्तुत की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को फर्जी बताया है। आप नेता आशुतोष ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो डिग्री भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दिखाई है, वह फर्जी है। आशुतोष ने कहा 'जालसाजी करने के लिए भी अक्ल चाहिए। बीए और एमए की डिग्रियों में पीएम मोदी के नाम में अंतर है। नाम बदलने के लिए कानूनी प्रक्रिया होती है। आशुतोष ने यह भी बताया कि मार्कशीट पर नाम नरेंद्र कुमार दामोदर दास मोदी है। बीए डिग्री में नरेंद्र दामोदर दास मोदी है।

माफी मांगें केजरीवाल

शाह ने अंत में कहा कि मै इन डिग्रियों की एक प्रतिलिपि केजरीवाल के पास उनकी संतुष्टि के लिए भेजने वाला हूं। साथ ही शाह ने कहा कि केजरीवाल को देश और दुनिया के सामने अपने इस झूठ के लिए माफी मांगनी चाहिए।

मनीष सिसोदिया ने पीएम मोदी को बताया महज 12वीं पास

वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा पीएम 1978 में दिल्ली के एबीवीपी कार्यालाय में ठहर कर परीक्षा देते थे। उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल सार्वजनिक जीवन की बहस बहुत निचले स्तर तक ले गए है।आम आदमी पार्टी गैरजिम्मेदाराना हरकत कर रही है।

आप' ने कहा, किसी और 'नरेंद्र मोदी' ने ली थी 1978 में डीयू से डिग्री

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री की डिग्रियों को फर्जी बताया था। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पीएम मोदी को महज 12वीं पास बताते हुए कहा था कि ग्रेजुएशन की जो डिग्री सामने आ रही है, उसमें नरेंद्र मोदी के नाम का शख्स कोई और है, जो कि राजस्थान का रहने वाला है। दिल्ली के किसी भी शिक्षण संस्थान से उनके नाम से डिग्री नहीं जारी हुई है। पीएम ने अगर डिग्री ली है तो पीएमओ डिग्री दिखा दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.