Move to Jagran APP

छह महीने में दोहरे ईधन वाले वाहनों की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करें कंपनियां: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि सरकार ने वाहन कंपनियों को बीएस-छह उत्सर्जन मानकों वाले दोहरे ईंधन (फ्लेक्स फ्यूल) से चलने वाली गाडि़यों की मैन्यूफैक्चरिंग छह महीने के भीतर शुरू करने की सलाह दी है।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 01:10 AM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 01:10 AM (IST)
छह महीने में दोहरे ईधन वाले वाहनों की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करें कंपनियां: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी
छह महीने में दोहरे ईधन वाले वाहनों की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करें कंपनियां: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि सरकार ने वाहन कंपनियों को बीएस-छह उत्सर्जन मानकों वाले दोहरे ईंधन (फ्लेक्स फ्यूल) से चलने वाली गाडि़यों की मैन्यूफैक्चरिंग छह महीने के भीतर शुरू करने की सलाह दी है। इस पहल का मकसद वाहनों के मामले में देश के पेट्रोलियम आयात पर निर्भरता में कमी लाना है।

loksabha election banner

क्या कहा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस कदम से कुएं (तेल उत्पादन) से लेकर पहियों तक वाहनों से ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में उल्लेखनीय कमी आएगी। इसके अलावा देश को 2030 तक अनुमानित कार्बन उत्सर्जन में से एक अरब टन उत्सर्जन में कमी लाने को लेकर जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) में जताई गई प्रतिबद्धता को पूरा करने में मदद मिलेगी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने ट्विटर पर लिखा है, 'भारत के ईधन के रूप में पेट्रोलियम के आयात को कम करने के लिए हमने वाहन कंपनियों को बीएस-छह उत्सर्जन मानकोंवाले दो प्रकार के ईंधन से चलने वाले वाहनों तथा फ्लेक्स ईंधन से युक्त मजबूत हाइब्रिड गाडि़यों की मैन्यूफैक्चरिंग छह महीने के अंदर शुरू करने की सलाह दी है।'

आगे उन्होंने कहा कि 'फ्लेक्स' ईंधन वाले वाहन 100 प्रतिशत पेट्रोल या 100 प्रतिशत बायो एथनाल तथा उसके मिश्रण के साथ-साथ 'फ्लेक्स' ईंधन वाली मजबूत हाइब्रिड इलेक्टि्रक प्रौद्योगिकी पर चलने में सक्षम हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.