गंगटोक, जागरण संवाददाता। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को सिक्किम पहुंचीं। वायुसेना के विशेष हेलिकॉप्टर से शहर के लिबिंग छावनी के हेलिपैड पर सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी की।

रक्षा मंत्री बनने के बाद उनका यह पहला सिक्किम दौरा है। हालांकि खराब मौसम के चलते वह डोकलाम व नाथुला का हवाई सर्वेक्षण नहीं कर पायीं। वह सिक्किम के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से भी मुलाकात नहीं कर सकीं। प्राप्त जानकारी के अनुसार सिक्किम दौरे के दौरान रक्षा मंत्री भारत-चीन के सीमावर्ती क्षेत्र में जाने का कार्यक्रम है। हालांकि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के दौरान उन्हे डोकलाम समेत अन्य सीमावर्ती इलाकों का हवाई निरीक्षण करना था। किंतु मौसम खराब होने के कारण वे इन इलाकों के लिए उड़ान नहीं भर सकीं। इसके चलते उन्होंने सड़क मार्ग से ही नाथुला दर्रे का निरीक्षण किया तथा पूर्वी सिक्किम पाकिंग डिकलिंग स्थित निर्माणाधीन हवाई पट्टी का भी निरीक्षण किया।

रक्षा मंत्री के कार्यक्रम में मौसम में खराबी के चलते हुए परिवर्तन के कारण प्रदेश के राज्यपाल व मुख्यमंत्री भी तय समय पर मुलाकात नहीं कर सके। केंद्रीय मंत्री ने सेना के छावनी निवास पर ही सेना के उच्चाधिकारियों के साथ सीमा रक्षा संबंधी बैठक की। प्राप्त समाचार के अनुसार रविवार की सुबह केंद्रीय मंत्री हेलिकाप्टर से तेजपुर रवाना होंगी।

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री ने भारतीय सेना में सुधार प्रक्रिया लागू करने की समीक्षा की

Posted By: Manish Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस