Move to Jagran APP

रोहिंग्या से एकजुटता दिखाने के लिए हुआ था बोधगया विस्फोट : एनआइए

बोध गया में 19 जनवरी को कम तीव्रता के दो विस्फोट हुए थे। इस धमाके से दलाई लामा का उपदेश सुनने के लिए जुटे श्रद्धालुओं में भय का माहौल पैदा हो गया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 07:34 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 07:38 PM (IST)
रोहिंग्या से एकजुटता दिखाने के लिए हुआ था बोधगया विस्फोट : एनआइए
रोहिंग्या से एकजुटता दिखाने के लिए हुआ था बोधगया विस्फोट : एनआइए

 बेंगलुरु, प्रेट्र। बोध गया में जनवरी में हुए बम विस्फोट का उद्देश्य म्यांमार सरकार से लड़ रहे रोहिंग्या मुस्लिमों के साथ एकजुटता दिखाना और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ना था। विस्फोट के सिलसिले में बेंगलुरु के समीप से दो लागों को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने दी है।

loksabha election banner

बोध गया में 19 जनवरी को रसोई के समीप कम तीव्रता के दो विस्फोट हुए थे। इस धमाके से तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा का उपदेश सुनने के लिए जुटे श्रद्धालुओं के बीच भय का माहौल पैदा हो गया था। एनआइए ने अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि दलाई लामा और बिहार के राज्यपाल बोध गया के बौद्ध मंदिर परिसर में जिस समय आने वाले थे, उसी समय विस्फोट कराने की योजना थी।

Image result for bodh gaya explosion and nia

इस विस्फोट का लक्ष्य म्यांमार सरकार के साथ लड़ रहे रोहिंग्या मुस्लिमों के साथ एकजुटता दिखना था। जान और माल को नुकसान पहुंचा कर आतंकी भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ना चाहते थे।

एनआइए ने अभी तक जमात-उल-मुजाहिदीन के शीर्ष नेता मोहम्मद जहीदुल इस्लाम और शेख सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया है। असम का आरिफ हुसैन उर्फ अनास अभी तक फरार है।

जहीदुल इस्लाम बांग्लादेश के जमालपुर का और आदिल शेख उर्फ असदुल्ला पश्चिम बंगाल में मुर्शीदाबाद का रहने वाला है। दोनों को इसी वर्ष क्रमश: छह और सात अगस्त को बेंगलुरु के समीप रामनगर से गिरफ्तार किया गया है।

दूसरे सह आरोपितों की मदद से इस्लाम ने तीन आइईडी और दो हथगोले बनाए थे। आदिल शेख, दिलावर हुसैन और आरिफ हुसैन ने कथित रूप से 19 जनवरी को मंदिर परिसर में बम लगाने का काम किया था। जांच एजेंसी ने बोधगया में एनआइए की विशेष अदालत में आरोपपत्र दायर किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.