Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्करी गैंग के आठ सदस्यों के खिलाफ एनआइए का आरोपपत्र

तीन बार में पाकिस्तान से लाए थे 500 किग्रा हेरोइन।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 09:43 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:43 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्करी गैंग के आठ सदस्यों के खिलाफ एनआइए का आरोपपत्र
अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्करी गैंग के आठ सदस्यों के खिलाफ एनआइए का आरोपपत्र

नई दिल्ली, प्रेट्र। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने शुक्रवार को पाकिस्तान और दुबई से गतिविधियां संचालित करने वाले नशीली दवाओं व आतंक के अंतरराष्ट्रीय गैंग के आठ सदस्यों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया। इस गैंग पर गुजरात के समुद्र के रास्ते करीब 1,500 करोड़ रुपये की 500 किग्रा हेरोइन की तस्करी का आरोप है।

loksabha election banner

एनआइए की प्रवक्ता सोनिया नारंग ने आरोपपत्र के हवाले से बताया कि जांच में पता चला कि यह हेरोइन मार्च, 2018 से मई, 2018 के बीच पाकिस्तान से तीन बार में लाई गई थी। यह गैंग पाकिस्तानी नागरिकों के साथ मिलकर काम कर रहा था। हेरोइन की तीनों खेप चोरी-छिपे पंजाब ले जाई गई थीं। इनमें से 188 किग्रा की एक खेप को अमृतसर पुलिस के विशेष जांच दल (एसटीएफ) ने पकड़ लिया था। इस मामले ने पाकिस्तान, गुजरात और पंजाब के नशीली पदार्थो के तस्करों के बीच संपर्को को उजागर किया। यह मामला गुजरात में देवभूमि द्वारका जिले के सलाया गांव से करीब 15 करोड़ रुपये की 4.949 किग्रा हेरोइन की कथित जब्ती से भी जुड़ा है। इसे आरोपित अजीज अब्दुल बगदाद की गिरफ्तारी के बाद उसके कब्जे से बरामद किया गया था।

एनआइए ने जिन आठ आरोपितों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है उनमें अजीज अब्दुल बगदाद, रफीक अदम सुमरा, नाजिर अहमद लस्सी मुहम्मद, अरशद अब्दुल रजाक सोटा, मंजूर अहमद मीर, रजाक अदम सुमरा, करीम मुहम्मद सिराज और सुनील विट्टल बरमासे शामिल हैं। एनआइए प्रवक्ता ने बताया कि अजीज अब्दुल बगदाद अपने जहाज में ही उक्त हेरोइन लेकर आया था और उसे रफीक अदम सुमरा के हवाले कर दिया था। एनआइए ने मामले की जांच इसी साल 20 जुलाई को अपने हाथ में ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.