जागरण संवाददाता, कोलकाता। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) को बर्धमान विस्फोट कांड में शामिल मुख्य आरोपितों में से एक जेएमबी आतंकी हबीबुर रहमान को बेंगलुरु से गिरफ्तार करने में सफलता हाथ लगी है। दो अक्टूबर 2014 में बर्धमान के खागड़ागढ़ में हुए विस्फोट में आतंकी संगठन जेएमबी के दो सदस्यों की मौत हो गई थी। जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया था।

जांच में पश्चिम बंगाल में जेएमबी की सक्रियता उजागर हुई थी। इस मामले की प्रारंभिक जांच पश्चिम बंगाल पुलिस ने शुरू की थी, लेकिन बाद में जांच एनआइए को सौंप दी गई थी। मौके से भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त किया गया था। एनआइए ने हबीबुर रहमान के ठिकाने से संबंधित जानकारी देने के लिए 10 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी। रहमान ब्लास्ट के मास्टरमाइंड कौसर का करीबी सहयोगी है। एनआइए ने सोमवार को बेंगलुरु से हबीबुर रहमान को गिरफ्तार कर लिया। उसे ट्रांजिट रिमांड पर कोलकाता लाया जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले आज ही सियालदह और हावड़ा रेलवे स्टेशन पर छापेमारी कर कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स ने जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के चार आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को इनके पास से इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (आइएसआइएस) के कई दस्तावेज भी मिले हैं, जिससे आशंका जताई गई है की इन आतंकियों का जेएमबी के साथ-साथ आइएसआइएस आतंकी संगठन के साथ भी संबंध है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप