Move to Jagran APP

गुजरात के दाहेज में बॉयलर ब्लास्ट मामले में एनजीटी ने लगाया 25 करोड़ का जुर्माना

एनजीटी के चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कंपनी को 10 दिन के भीतर भरूच के डिस्टि्रक्ट मजिस्ट्रेट के समक्ष जुर्माने की राशि जमा करानी होगी।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 11:34 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 11:40 PM (IST)
गुजरात के दाहेज में बॉयलर ब्लास्ट मामले में एनजीटी ने लगाया 25 करोड़ का जुर्माना
गुजरात के दाहेज में बॉयलर ब्लास्ट मामले में एनजीटी ने लगाया 25 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली, प्रेट्र। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने गुजरात के दाहेज में एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर में विस्फोट के मामले में 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यशस्वी रसायन प्राइवेट लिमिटेड में तीन जून को हुई इस दुर्घटना में आठ कामगारों की मौत हो गई थी।

loksabha election banner

एनजीटी के चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कंपनी को 10 दिन के भीतर भरूच के डिस्टि्रक्ट मजिस्ट्रेट के समक्ष जुर्माने की राशि जमा करानी होगी। पीड़ितों व उनके परिजनों को दिए जा चुके हर्जाने या अनुग्रह राशि को घटाकर जुर्माना चुकाना होगा।

एनजीटी ने कहा कि यह जुर्माना कंपनी की गतिविधियों के कारण हुए नुकसान के आधार पर लगाया गया है। पीठ ने यह भी कहा कि विधिवत योजना के अनुरूप डिस्टि्रक्ट मजिस्ट्रेट जुर्माने की राशि बांटेंगे। इसमें यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी जरूरतमंदों को उचित राशि मिले। एनजीटी ने कहा कि यह कंपनी खतरनाक रसायन बनाती है। ऐसे में कंपनी को आपात स्थितियों के लिए पूरी व्यवस्था करनी चाहिए थी।

सीएम रूपाणी ने जांच के दिए थे आदेश

बता दें कि गुजरात के भरुच जिले के औद्योगिक क्षेत्र दाहेज में पिछले दिनों एक केमिकल फैक्ट्री के बॉयलर में भीषण विस्फोट हो गया था। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई और करीब 50 श्रमिक गंभीर रूप से झुलस गए थे। घायलों से मिलने पहुंचे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने घटना पर दुख जताते हुए इसकी जांच के निर्देश दिए थे। उन्होंने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की मदद का एलान किया।

भरुच के पुलिस अधीक्षक राजेंद्रसिंह चूड़ास्मा ने बताया कि इंडस्टि्रयल एस्टेट स्थित यशस्वी रसायन प्राइवेट लिमिटेड में बुधवार दोपहर बॉयलर फट गया। इससे फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। धमाका इतना तेज था कि 10 से 12 किलोमीटर दूर तक उसकी आवाज सुनाई दी। घटना के तत्काल बाद दमकल विभाग की 12 गाड़ियां मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया। घायलों को भरुच और आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.