Move to Jagran APP
Featured story

जनता को लुभाएंगी लोकतंत्र के नए मंदिर की आकर्षक तस्वीरें; झलकियों में देखिये ऐतिहासिक पल

रविवार को पूरे विधि-विधान के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया। नए संसद भवन के उद्घाटन की आकर्षक तस्वीरें सामने आई हैं विस्तार से झलकियों में देखें ऐतिहासिक पल - ( जागरण - फोटो)

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Sun, 28 May 2023 09:41 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 09:41 PM (IST)
पूजा-पाठ और विधि-विधान से नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह संपन्न हुआ।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। New Parliament Inauguration: भारत के लिए 28 मई 2023 का दिन एक एतिहासिक पल बन गया है। देशवासी आधुनिक भारत के विकास यात्रा के साक्षी बनें। समय के ललाट पर आज की तारीख ऐसे लिख गई, जो हमेशा के लिए अमर हो गई है। भारत आजादी के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को नया संसद भवन समर्पित किया है।

loksabha election banner

आजाद भारत की पहली नई संसद

पूजा-पाठ और विधि-विधान से नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह संपन्न हुआ। आज भारत के इतिहास में नई कड़ी जुड़ गई है। यह हर भारतीय के लिए गर्व करने वाला क्षण है। नई संसद कई मायनों में खास है, क्योंकि ये आजाद भारत की पहली नई संसद है। रविवार को पूरे विधि-विधान के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया। नए संसद भवन के उद्घाटन की आकर्षक तस्वीरें सामने आई हैं, विस्तार से झलकियों में देखें ऐतिहासिक पल -

1- नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए सबसे पहले हवन हुआ। मंत्रोच्चार के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विधि-विधान से पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उनके साथ लोकसभा के सभापति ओम बिरला भी हवन-पूजा में पीएम के बैठे। हवन-पूजा कार्यक्रम करीब एक घंटे तक चला। तमिलनाडु से आए अधीनम संत मंत्रोच्चार के साथ अनुष्ठान की विधि पूरी हुई।

2- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा में शामिल हुए। बता दें कि इस प्रार्थना में भारत से आए विद्वानों और पंडितों ने हिस्सा लिया। इस दौरान सभी धर्मों के धर्माचार्य उनके धर्म के आस्था मंत्र पढ़ें।

3- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करते हुए पट्टिका का अनावरण कर राष्ट्र को समर्पित किया। इस दौरान सभी गणमान्य मौजूद रहे।

4:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वैदिक मंत्रोच्चार के साथ लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास ऐतिहासिक सेंगोल स्थापित करते हुए। इस दौरान उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। बता दें कि 'सेंगोल' स्थापित करने से पहले पीएम लोकसभा में स्पीकर के आसन 'सेंगोल' को लेकर तक धीरे-धीरे बढ़ें।

5- प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के निर्माण और विकास में शामिल कार्यकर्ताओं को पारंपरिक शॉल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

6- संसद के नए भवन का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार यहां से संबोधित किया। अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि ये संसद देश की जनता के सपनों का प्रतिबिंब है। उन्होंने कहा कि हम यहीं से उनके सपने साकार करेंगे।

7- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर सभा को संबोधित किया। नए संसद भवन के निर्माण के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री के दृढ़संकल्प और प्रेरक मार्गदर्शन से ढाई वर्ष से कम समय में भी यह भवन बनकर तैयार हुआ।

8- नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर स्वागत भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का दिन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह अमृतकाल में प्रेरणा का स्रोत साबित होगा।

9- नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह एक साथ मंच पर खड़े नजर आए।

10- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर स्मारक डाक टिकट जारी करते हुए।

11- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह 28 मई, 2023 को नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर स्मारक सिक्का जारी करते हुए।

12- नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर आलिशान लोकसभा कक्ष की एक झलक-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.