Move to Jagran APP

देश के सात राज्यों तक पहुंचा ओमिक्रोन वैरिएंट, केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्‍ट्र, चंडीगढ़ और कर्नाटक में मिले नए मामले, देश में कुल 38 केस

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। बावजूद इसके ओमिक्रोन के मामलों में बढ़ोतरी जारी है। ओमिक्रोन देश के आठ राज्यों तक पहुंच गया है। जानें किन राज्‍यों में मिले हैं इसके मामले....

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 07:12 AM (IST)
देश में ओमिक्रोन के संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 37 हो गई है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और सात अन्य राज्यों तक पहुंच गया है। रविवार को केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में इस नए वैरिएंट के पहले मामले सामने आए, जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी एक-एक और केस पाए गए। ये सभी पांच मरीज हाल ही में विदेश से लौटे थे। इनको मिलाकर देश में अब तक ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल 38 मामले सामने आ चुके हैं। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में रविवार को अनिवार्य टीकाकरण प्रभावी हो गया है। अब हर समय लोगों को टीकाकरण का प्रमाणपत्र साथ रखना होगा। इसके नहीं मिलने पर लोगों को दंडित किया जाएगा।

loksabha election banner

देश में ओमिक्रोन के मामले

महाराष्ट्र 18

राजस्थान 9

कर्नाटक 3

गुजरात 3

दिल्ली 2

आंध्र प्रदेश 1

केरल 1

चंडीगढ़ 1

कोच्चि में ओमिक्रान का पहला मामला

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि कोच्चि में ओमिक्रान का पहला मामला सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति छह ​​दिसंबर को यूके से कोच्चि लौटा था। आठ दिसंबर को उसकी कोविड रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। उनके बगल में बैठे हाई रिस्क वाले यात्रियों को सूचित कर दिया गया है। उनकी पत्नी और मां की भी कोविड रिपोर्ट पाजिटिव आई है। सभी को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं। वहीं केरल में रविवार को कोरोना के 3,777 नए मामले आए जबकि 34 लोगों की मौत हुई।

आंध्र प्रदेश में पहला केस

आंध्र प्रदेश में आयरलैंड से पहुंचे एक विदेशी यात्री में ओमि‍क्रोन की पुष्टि हुई है। राज्य में ओमिक्रोन का यह पहला मामला है। 34 वर्षीय शख्‍य पहले मुंबई पहुंचा था जिसकी कोविड-19 जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। बाद में 27 नवंबर को उसे विशाखापत्तनम जाने की अनुमति मिल गई। विजयनगरम में दूसरी बार आरटी-पीसीआर जांच में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

नहीं थे संक्रमण के लक्षण 

जीनोम जांच के लिए उसके नमूने को हैदराबाद भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट में ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इस शख्‍स में संक्रमण के लक्षण नहीं थे। आंध्र प्रदेश के अधिकारियों के मुताबिक राज्य में आए और संक्रमित पाए गए 15 विदेशी यात्रियों के नमूने जीनोम सिक्‍वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजे गए हैं। इसमें से 10 की रिपोर्ट मिल चुकी है जिनमें से एक में ओमिक्रोन वायरस पाया गया है।

देश में कोरोना की स्थिति

24 घंटे में नए मामले 7,774

कुल सक्रिय मामले 92,281

24 घंटे में टीकाकरण 89.38 लाख

कुल टीकाकरण 133.20 करोड़

कर्नाटक में ओमिक्रोन का तीसरा केस

वहीं कर्नाटक में रविवार को ओमिक्रोन का तीसरा केस मिला। 34 वर्षीय शख्‍स दक्षिण अफ्रीका से आया था और कोरोना से संक्रमित पाया गया। संक्रमित व्‍यक्ति का सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। उसके प्राथमिक संपर्क में पांच लोग जबकि द्वितीयक संपर्क में 15 लोगों के आने की सूचना है। इन सभी के नमूने जीनोम जांच के लिए संबंधित प्रयोगशालाओं को भेजे गए हैं।

चंड़ीगढ़ में ओमिक्रोन का पहला केस अब निगेटिव

इस बीच विदेश से अपने रिश्तेदारों से मिलने चंडीगढ़ पहुंचा एक 20 वर्षीय युवक ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है। चंड़ीगढ़ में ओमिक्रोन से किसीके संक्रमित होने का यह पहला केस है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब इसकी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। वक इटली में रह रहा था और हाल ही में अपने रिश्तेदारों से मिलने आया था। युवक में संक्रमण के लक्षण नहीं थे। उसके परिवार के सात सदस्यों को आइसोलेट कर दिया गया है। युवक 22 नवंबर को भारत आया था।

नागपुर में मिला पहला मामला 

महाराष्ट्र के नागपुर में रविवार को कोरोना के उच्‍च संक्रामक नए वैरिएंट ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आया। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि पश्चिम अफ्रीकी देश से लौटा 40 वर्षीय शख्‍स ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया। इसके साथ ही महाराष्‍ट्र में ओमिक्रोन के मामलों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। इस शख्‍स के संपर्क में आए लोग संक्रमित नहीं पाए गए हैं। मरीज की हालत स्थिर है और डाक्‍टर उस पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

रविवार सुबह 08:00 बजे तक कोरोना की स्थिति

नए मामले 7,774

कुल मामले 3,46,90,510

सक्रिय मामले 92,281

मौतें (24 घंटे में) 306

कुल मौतें 4,75,434

ठीक होने की दर 98.36 प्रतिशत

मृत्यु दर 1.37 प्रतिशत

पाजिटिविटी दर 0.65 प्रतिशत

सा.पाजिटिविटी दर 0.70 प्रतिशत

कोरोना के सात हजार से अधिक नए मरीज मिले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 7,774 नए मामले मिले हैं, 306 मौतें हुई हैं जिसमें केरल से 245 और महाराष्ट्र से 20 मौतें शामिल हैं। सक्रिय मामलों में 996 की गिरावट दर्ज की गई है। अब सक्रिय मामले घटकर 92,281 रह गए हैं जो 560 दिन में सबसे कम और कुल मामलों का 0.27 प्रतिशत है। दैनिक और साप्ताहिक संक्रमण दर एक प्रतिशत से नीचे बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.