Move to Jagran APP

एनडीआरएफ को मिलेंगी चार नई बटालियन

चार नई बटालियन मिलने के बाद एनडीआरएफ में कुल 16 बटालियन हो जाएंगी।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 04 Aug 2017 10:07 PM (IST)Updated: Fri, 04 Aug 2017 10:07 PM (IST)
एनडीआरएफ को मिलेंगी चार नई बटालियन
एनडीआरएफ को मिलेंगी चार नई बटालियन

नई दिल्ली, प्रेट्र। एनडीआरएफ (नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) को चार और नई बटालियन मिलने जा रही हैं। अभी 1149 जवान इसमें कार्यरत हैं। चार नई बटालियन मिलने के बाद एनडीआरएफ में कुल 16 बटालियन हो जाएंगी। इस फैसले से बल को चार हजार नए जवान मिलेंगे। इसका गठन 2006 में केंद्र सरकार ने किया था।

loksabha election banner

एनडीआरएफ के महानिदेशक संजय कुमार ने बताया कि चार नई बटालियन मिलने के बाद जवानों को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व नई दिल्ली में तैनात किया जाएगा। उनका कहना है कि चार नई बटालियन मिलने से उन्हें प्राकृतिक आपदा से निपटने में और मदद मिलेगी। बाढ़ के हालात पर उनका कहना था कि अब स्थिति नियंत्रित है। राजस्थान में हालात काफी सुधर चुके हैं जबकि गुजरात में स्थिति संकट पूर्ण तो है लेकिन फिर भी पहले से बेहतर है। उनका कहना है कि चार टीम राजस्थान व 18 गुजरात में राहत कार्य कर रही हैं। संजय कुमार ने बताया कि 530 जवानों को एनएसजी कमांडो की तरह से प्रशिक्षण दिलाया गया है।

एक सवाल के जवाब में संजय कुमार ने कहा कि अभी एनडीआरएफ की एयर विंग खड़ी करने की प्रक्रिया शुरुआती चरण में है। इसके लिए सभी पहलुओं को देखा जा रहा है। उनका कहना है कि भारतीय वायु सेना से उन्हें बेहतरीन सहयोग मिल रहा है। महानिदेशक ने बताया कि प्राकृतिक आपदा से बेहतर तरीके से निपटा जा सके इसके लिए लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.