Move to Jagran APP

Rajasthan Dalit Teacher Set Ablaze; दलित टीचर को जिंदा जलाए जाने के मामले में राजस्थान सरकार से NCSC ने मांगी रिपोर्ट

जिन लोगों से टीचर अपने पैसे लौटाने को कह रही थी उन्होंने स्कूल जाते समय पेट्रोल डालकर महिला को आग लगा दी। इस आग के कारण टीचर बुरी तरह झुलस गई। गंभीर हालत में उसे अस्पताल में भर्ती किया गया जहां उसने बुधवार को दम तोड़ दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 04:41 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 04:41 PM (IST)
Rajasthan Dalit Teacher Set Ablaze; दलित टीचर को जिंदा जलाए जाने के मामले में राजस्थान सरकार से  NCSC ने मांगी रिपोर्ट
दलित टीचर के कथित आत्मदाह मामले के में राजस्थान सरकार से NCSC ने मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली, एजेंसी। राजस्थान में दिए गए कर्ज को वापस मांगने वाली एक दलित महिला टीचर को जिंदा जला दिया गया, जिसके बाद बुधवार को उसकी मौत हो गई। इस क्रम में गुरुवार को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (National Commission for Scheduled Castes,  NCSC) ने एक्शन लिया है। आयोग ने इस मामलेे में राजस्थान सरकार से  रिपोर्ट मांगी है।  इस रिपोर्ट को जमा कराने के लिए सात दिनों की समय सीमा भी निर्धारित की है और चेतावनी दिया है कि यदि इतने दिनों में रिपोर्ट नहीं मिली तो आयोग के समक्ष पेश होने का समन भेजा जाएगा।

loksabha election banner

NCSC ने राजस्थान के चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखा और मामले के बारे में डिटेल देने को कहा था। इस कापी को FIR की तरह देने को कहा गया है जिसमें मुआवजे की रकम और मामले की जांच का स्टेटस भी सात दिन के भीतर देने को कहा गया है। साथ ही इसमें यह भी लिखा है,'निर्धारित समय के भीतर यदि आयोग को जवाब नहीं मिलता है तो यह सिविल कोर्ट के पावर का इस्तेमाल करेगी । साथ ही आयोग के समक्ष पेश होने का समन भी भेजा जाएगा। 

मिली जानकारी के अनुसार जिन लोगों से टीचर अपने पैसे लौटाने को कह रही थी उन्होंने स्कूल जाते समय पेट्रोल डालकर महिला को आग लगा दी। इस आग के कारण टीचर बुरी तरह झुलस गई। गंभीर हालत में उसे अस्पताल में भर्ती किया गया जहां उसने बुधवार को दम तोड़ दिया। यह घटना जयपुर के रायसर गांव की है। 10 अगस्त सुबह आठ बजे टीचर अनीता रेगर स्कूल के लिए निकली। तभी उसपर हमला हुआ टीचर ने अपनी बचाव का भरसक प्रयास किया लेकिन बच न सकी।

बता दें कि टीचर ने कई बार उधार दी गई अपनी रकम वापस मांगी थी। लेकिन उसकी रकम वापस लौटाने की जगह आरोपी मारपीट व अभद्रता कर रहे थे। इसे लेकर टीचर ने पुलिस के पास मामला भी दर्ज कराया था ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.