Move to Jagran APP

Heatwave Alert: फिलहाल कम नहीं होगी गर्मी की मार, मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में अगले पांच दिन तक चलेगी लू

Heatwave Alert Weather Update मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई हिस्सों में अगले पांच दिन तक लू और गंभीर लू चलने की चेतावनी दी है। जहां फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। इधर कई राज्यों में भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। देखें अगले कुछ दिनों के मौसम का अपडेट और जानिए अपने राज्य का हाल।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Tue, 11 Jun 2024 03:56 PM (IST)
Heatwave Alert: फिलहाल कम नहीं होगी गर्मी की मार, मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में अगले पांच दिन तक चलेगी लू
Heatwave Alert: कुछ दिनों तक कई इलाकों में लू का कहर जारी रहेगा। (Photo - IMD)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: भीषण गर्मी और लू ने देश के कई हिस्सों को अपनी चपेट में ले रखा है। मौसम विभाग ने बताया कि फिलहाल इससे राहत नहीं मिलेगी। आने वाले कुछ दिनों तक कई इलाकों में लू का कहर जारी रहेगा। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कई दिनों तक विभिन्न राज्यों में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 11 जून को गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों में उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर की स्थिति बनी हुई है। वहीं उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू की संभावना है।

बनी रहेगी लू की स्थिति

विभाग के अनुसार 12 जून को भी इन इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी। 13 जून के लिए विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, गांगेय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू और गंभीर लू चलने की संभावना जताई है।

विभाग की मानें तो 14 और 15 जून को भी इन इलाकों में गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। इन तारीखों को भी गर्म हवाओं से लेकर लू का कहर जारी रहेगा। हालांकि, इसी बीच कई राज्यों में भारी बारिश की भी संभावना है। आईएमडी के अनुसार असम एवं मेघालय में 13-15 जून, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है। 

कोंकण एवं गोवा में भी 11 जून, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी (115.5-204.4 मिलीमीटर) वर्षा होने की संभावना जताई गई है।