नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत में एक बार फिर बर्फबारी ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी है। इससे मौसम एक बार फिर बदल गया है। उत्तराखंड में जहां चारों धामों में बर्फबारी हुई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश 28 व 29 फरवरी को भारी बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी आज बारिश के संभावना जताई गई है।

चारों धाम में हुई बर्फबारी

उत्तराखंड में मौसम फिर करवट बदलने लगा है। चार धाम में चोटियों पर हिमपात हुआ तो पहाड़ से लेकर मैदान तक बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश में तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक के स्थानों पर हिमपात की संभावना है। इस दौरान निचले स्थानों में बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार शाम से मौसम में बदलाव की संभावना है। शनिवार को प्रदेश में कई जगह बारिश और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में 2500 मीटर की ऊंचाई तक बर्फबारी के आसार हैं। निचले इलाकों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की आशंका भी है।

हिमाचल में भी जारी हुई चेतावनी

हिमाचल में 28 व 29 फरवरी को भारी बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने जनजातीय जिला किन्नौर, लाहुल-स्पीति व कुल्लू जिले को छोड़कर 28 फरवरी को भारी बारिश की संभावना जताई है। इस संबंध में यलो अलर्ट जारी किया है। 29 फरवरी को ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इस दौरान ऊंचे क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो सकती है।

कश्मीर में बारिश की संभावना

जम्मू-कश्मीर के अधिकतर क्षेत्रों में गुरुवार को बादलों और सूर्यदेव के बीच लुकाछिपी का खेल जारी रहा। बादल छाए रहने के बावजूद जम्मू-कश्मीर में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर के निदेशक सोनम लोट्स के अनुसार शुक्रवार को कश्मीर में बादल छाए रहने के साथ बारिश की भी संभावना है। जम्मू और लेह में भी बादल छाये रहेंगे।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस