नई दिल्‍ली, एजेंसी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से देश भर से कुछ ऐसे पुलिस कर्मियों को चुना गया है जिन्‍होंने जांच में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। इन्‍हें अब मेडल देकर सम्‍मानित किया जाएगा।

इसका ऐलान शुक्रवार को किया गया। सम्‍मान के लिए जिन्‍हें चुना गया उनमें सीबीआई के 15 कर्मी शामिल हैं। इनके अलावा, 11 महाराष्‍ट्र पुलिस से हैं, 10-10 मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश से चुने गए हैं, आठ-आठ केरल, राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल पुलिस से हैं।

इसके साथ ही बिहार पुलिस के सात कर्मियों, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली से छह-छह, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के पांच-पांच कर्मियों को पुरस्कार के लिए चुना गया है। असम, हरियाणा और ओडिशा से भी चार-चार पुलिसकर्मी इस सम्‍मान के लिए चुने गए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2018 से इसकी शुरुआत की थी जिसका मकसद किसी अपराध की जांच के लिए पुलिस कर्मियों को बढ़ावा देना है और जांच में निभाई गई उनकी अहम भूमिका को पहचानना है। उत्‍कृष्‍टता के इस पुरस्‍कार के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से इसका ऐलान हर साल 12 अगस्‍त को किया जाता है।

Edited By: Arijita Sen