Move to Jagran APP

प्रतिदिन 10 लाख सैंपल जांच करने की तैयारी, हर्षवर्धन बोले- विजय की तरफ बढ़ रहा देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देशभर में मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है। मृत्यु दर में कमी आ रही है और जांच क्षमता बढ़ती जा रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 09:33 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 09:33 PM (IST)
प्रतिदिन 10 लाख सैंपल जांच करने की तैयारी, हर्षवर्धन बोले- विजय की तरफ बढ़ रहा देश
प्रतिदिन 10 लाख सैंपल जांच करने की तैयारी, हर्षवर्धन बोले- विजय की तरफ बढ़ रहा देश

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देशभर में मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है। मृत्यु दर में कमी आ रही है और जांच क्षमता बढ़ती जा रही है। जल्द ही प्रतिदिन 10 लाख सैंपल की जांच करने की तैयारी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि देश कोरोना से लड़ाई में धीरे-धीरे विजय की तरफ बढ़ रहा है।

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुरुवार को एम्स में आठ मंजिला अत्याधुनिक ओपीडी ब्लॉक का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग लड़ते छह माह हो चुके हैं। अभी नहीं मालूम कि यह जंग कब तक चलेगी। मरीज तो ठीक होने के बाद इस बीमारी से उबर जाते हैं, लेकिन डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को अभी जोखिम भरे माहौल में काम करना है। चिकित्सा क्षेत्र ने जिस तरह से इसका सामना किया है उससे हर पैरामीटर पर दुनिया में बेहतर करने का दावा हम कर सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर दिन आंकड़े सुधर रहे हैं। अभी मृत्य दर 2.57 फीसद हो गई। मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर राष्ट्रीय स्तर पर 63.25 फीसद हो गई। आइसीयू में दो फीसद से भी कम एवं ऑक्सीजन पर तीन फीसद से भी कम मरीज हैं। वहीं महज 0.32 फीसद वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की जांच के लिए एक समय देश में केवल एक लैब थी। अब 1234 लैब हो गई हैं। इस वजह से 15 जुलाई को तीन लाख सैंपल की जांच की गई। सरकार इसे बढ़ाकर प्रतिदिन 10 लाख सैंपल करने की इच्छा रखती है।

एम्स के नए ओपीडी में 15 करोड़ की लागत से एशिया की सबसे बड़ी स्मार्ट कोर लैब बनाई गई है। इस लैब में प्रतिदिन दो लाख सैंपल की जांच हो सकेगी। खास बात यह है कि एम्स में इलाज के लिए पहुंचे मरीज को उसी दिन जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। इसलिए जांच कराने के बाद मरीज डॉक्टर को तुरंत अपना रिपोर्ट भी दिखा सकेंगे। इसलिए मरीज को बार-बार अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभी इस लैब में 100 तरीके की जांच की सुविधा है। जल्द ही इसमें 270 तरीके की जांच की सुविधा हो जाएगी। इसमें ब्लड सैंपल 48 घंटे तक रखे जा सकेंगे।

इसका फायदा यह होगा कि जरूरत महसूस होने पर डॉक्टर उसी सैंपल की दोबारा जांच भी करा सकते हैं। यह ऑटोमेटिक मशीन है, जिसमें कई तरह की अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। मौजूदा समय में बायोकेमिस्ट्री, हेमेटोलॉजी, इम्यूनोलॉजी इत्यादि से संबंधित जांच के लिए मरीजों को अलग-अलग लैबों में जाना पड़ता है। अब करीब हर तरह की जांच इस स्मार्ट लैब में उपलब्ध होगी। कोरोना की जांच के लिए भी एक नई मशीन लगेगी, जिससे प्रतिदिन एक हजार सैंपल की जांच हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.