नई दिल्ली । भारत के सबसे बड़े रेडियो नेटवर्क रेडियो सिटी ने ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिये #मेरा घाटा कैंपेन शुरू किया है। कैंपेन के द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली में नाबालिगों के ड्राइविंग करने, शराब पीकर गाड़ी चलाने और लापरवाही से रास्तेे पर चलने जैसी समस्याओं का हल निकाला जाएगा। द वॉयस ऑफ दिल्ली, रेडियो सिटी की आरजे गिन्नी ने इस कैंपेन के लिये ‘ड्राइवर ऑफ द चेंज’ की जिम्मेदारी संभाली।

सुबह 7 बजे से 11 बजे, सोमवार से शनिवार तक प्रसारित होने वाले अपने चर्चित मॉर्निंग शो, ‘सुनो ना दिल्ली‘ में श्रोताओं को ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने से पूरी सतर्कता के साथ रोकने के लिये प्रेरित किया। दिल्ली ट्रैफिक अथॉरिटी/ पुलिस के साथ साझीदारी में यहकेंपेन व्यंसंगत, हास्य और तथ्यों का सही मिश्रण है। #मेरा घाटा तीन हफ्तों तक चलने वालाकेंपेन है, जिसकी शुरुआत 3 दिसंबर को हुई थी, जिसके बारे में ऑन-एअर, ऑन-ग्राउंड और डिजिटल प्लेकटफॉर्म पर जानकारी दी गयी। रेडियो सिटी के अन्यक प्रस्तोकर्ताओं के साथ आरजे गिन्नी के नेतृत्व में यह कैंपेन दिल्लीवासियों में आत्मज्ञान का बोध करायेगा और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिये प्रेरित करेगा। 

इस संदेश को आगे बढ़ाते हुए, रेडियो सिटी नाबालिगों के ड्राइविंग करने, शराब पीकर गाड़ी चलाने और रास्ते पर लापरवाही से चलने के खतरे को लेकर एक बेहद ही चोट करने वाला वीडियो लॉन्च किया है। उस वीडियो में ‘तेरा घाटा’ गाने को रिक्रिएट किया गया है, जिसे जाने-माने सिंगर गजेंद्र वर्मा ने गाया है। इस वीडियो में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के दुष्पारिणामों को शामिल किया गया है और दिल्लीेवासियों को सड़क दुर्घटनाओं को रोकने का दायित्व उठाने के लिये प्रेरित किया गया है। संदेश संचालित इस कैम्पेिन को 360 डिग्री मार्केटिंग दृष्टिकोण का सपोर्ट होगा, जिसमें ऑन-ग्राउंड, डिजिटल, प्रिंट और आउटडोर मार्केटिंग शामिल है। 

कैम्पेकन के लॉन्च होने पर रेडियो सिटी के चीफ क्रिएटिव ऑफिसर, कार्तिक कल्लाक ने कहा कि, “रेडियो सिटी में बड़े पैमाने पर लोगों की सोच बदलने की ताकत है और रेडियो सिटी ने हमेशा ही उन मुद्दों को सुलझाने की कोशिश की है जिसे नागरिकों को झेलना पड़ता है। चूंकि हम सभी समान रूप से ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने के लिये जिम्मेमदार हैं, इस कैंपेन के पीछे यह सोच थी कि दिल्लीवासियों को अपने कार्य की जिम्मेदारी उठाने के लिये प्रेरित करना है। इस कैंपेन के लिये जो गाना चुना गया है वह श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय है और इसलिये हमने डिजिटल माध्यम को चुना, क्योंकि उससे इसका सही तालमेल बैठता है। हमें पूरी उम्मीद है कि दिल्ली  के लोगों में बेहतर ना‍गरिक भावना पैदा करने और सामाजिक जिम्मेदारी लाने के लिये हम महत्वपूर्ण बदलाव लाने में सक्षम हो पायेंगे।

इस अभियान का नेतृत्व करने के बारे में मशहूर रेडियो सिटी आरजे गिन्नी  ने कहा कि, “मेरा मानना है कि आज के समय में रेडियो और उसकी भूमिकाएं लगातार बदल रही हैं। यह केवल संगीत और मस्ती तक सीमित नहीं रह गया है। यह रोजमर्रा की समस्याओं और सामाजिक मुद्दों को इस रूप में सामने लाने में बेहतरीन प्रेरक का भी काम करता है। यह चीज श्रोताओं के बीच बनी रहती है। ट्रैफिक की समस्या, दिल्ली की प्रमुख समस्याओं में से एक है और सच तो यह है कि हर एक इंसान इस गड़बड़ी के लिये जिम्मेदार है। चाहे कम उम्र के बच्चों को गाड़ी की चाबी देने की बात हो, सड़क के नियमों को न मानने की बात हो, फुट-ओवरब्रिज और सबवे का इस्तेमाल न करने की बात हो, हम सभी इसके जिम्मेदार हैं। यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम एक साथ मिलकर बदलाव लाने और दिल्ली को एक बेहतर जगह बनाने की कोशिश करें।”

‘तेरा घाटा’ से चर्चित हुए और इस कैंपेन की प्रेरणा के स्रोत, सिंगर गजेंद्र वर्मा का कहना है कि, “यह मेरे लिये सम्मान की बात है कि मेरा गाना इतने महत्वपूर्ण मुद्दे में लिया जा रहा है और मुझे उम्मीद है कि जहां ट्रैफिक के नियमों का पालन करने की बात आयेगी, लोग ज्यादा जिम्मेदार नागरिक बनेंगे। मैं इस पहल के लिये आरजे गिन्नी को सपोर्ट करता हूं। शराब पीकर गाड़ी चलाना, रास्ते पर लापरवाही से चलना और नाबालिग का गाड़ी चलाना - ये रेडियो सिटी के कैंपेन के तीन मुख्य पहलू हैं जिसे दूर करना है। इसके बेहद गंभीर परिणाम हैं, जिसे हममें से ज्यादातर लोग नहीं समझते।”

दिल्ली के जॉइंट ट्रैफिक कमिश्नर, श्री अलोक कुमार के कथनानुसार, “30 नवंबर 2018 तक 35,598 चालान काटे जा चुके हैं और 20,000 से भी ज्यादा गाडि़यां जब्त की जा चुकी हैं। इस प्रभावशाली कैंपेन के साथ, रेडियो सिटी हमारे समाज में तेजी से फैल रही महत्वपूर्ण समस्यायों को लोगों के सामने उजागर किया है। शहर की नब्ज़  को पहचाने वाले इस चैनल की वजह से ही यह संभव हो पाया। 

वीडियो देखने के लिये कृपया नीचे दिए गए लिंक का प्रयोग करें:

Mera Ghaata | Drunk Driving | Road Accidents | Delhi

 Disclaimer: ये आर्टिकल Radio City के साथ पार्टनर कॉन्‍टेंट का हिस्‍सा है और ये जागरण न्‍यू मीडिया के संपादकीय विचारों को नहीं दर्शाता ।

 

Posted By: Tanisk