Move to Jagran APP

दिल्ली के बाटला हाउस में NIA की बड़ी कार्रवाई, ISIS से संबंध रखने वाला मोहसिन अहमद गिरफ्तार; कई दस्तावेज बरामद

दिल्ली के बाटला हाउस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने ताबड़तोड़ छापेमारी में एक ISIS के सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया है। इस आतंकी का नाम मोहसिन अहमद बताया जा रहा है। यह क्रिप्टोकरेंसी की मदद से आतंकी फंडिंग करता था।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 12:32 PM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 02:21 PM (IST)
दिल्ली के बाटला हाउस से आईएसआईएस का सक्रीय सदस्य गिरफ्तार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी।  दिल्ली के बाटला हाउस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने ताबड़तोड़ छापेमारी में एक ISIS के सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया है। इस आतंकी का नाम मोहसिन अहमद बताया जा रहा है। यह क्रिप्टोकरेंसी की मदद से आतंकी फंडिंग करता था। एनआईए ने रविवार को 6 जगहों पर छापेमारी मारी की जिसके बाद उसे यह सफलता मिली है।

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस से पहले, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दिल्ली में एक तलाशी अभियान शुरू किया और आईएसआईएस मॉड्यूल की गतिविधियों में कथित रूप से शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी की पहचान नई दिल्ली के बाटला हाउस निवासी मोहसिन अहमद के रूप में हुई है।

बताया जा रहा है कि मोहसिन अहमद आसपास के लोगों पर नजर रखता था। मौका पड़ने पर लोगों को भड़काने की कोशिश करता था। अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिली है लेकिन गिरफ्तारी के बाद जांच एजेंसी पता लगाने की कोशिश करेगी कि आखिर मोहसिन अहमद का आगे का क्या प्लान था।

मोहसिन के बारे में एनआईए को ऐसे मिली जानकारी

बताया जा रहा है कि दिल्ली के जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों ने मोहसिन के बारे में सूचना दी थी, जिसके आधार पर जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई की। यूनिवर्सिटी के छात्रों की माने तो उसने कई छात्रों को इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से प्रभावित करने की कोशिश की। इस मामले में जांच एजेंसी ने 25 जून को ही मोहसिन के खिलाफ केस दर्ज किया था, जिसके बाद लगातार उसकी तलाश की जा रही थी।

सीरिया में मौजूद ईएसआईएस कमांडरों के संपर्क में था

जांच में पता चला कि वो अफगानिस्तान और सीरिया में मौजूद आईएसआईएस के कमांडरों से संपर्क में था और उनको क्रिप्टोकरेंसी के जरिए फंड भेजता था। NIA के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि मोहसिन अहमद ISIS के लिए भारत में फंडिंग करता था। जांच एजेंसी अब यह पता लगा रही है कि क्रिप्टोकरेंसी और हवाला के जरिए हुई ट्रांजेक्शन को किसने फंड किया। इसका हैंडलर कौन है और कहां बैठा है? यह आगे कहां पैसों की सप्लाई कर रहा था। किसके पास पैसा भेजा जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.