Move to Jagran APP

आसमान से बरस रही आग; देश के कई हिस्‍सों में पारा 45 डिग्री के पार, पांच दिन चलेगी लू जारी हुआ आरेंज अलर्ट

देश के कई हिस्‍सों में चल रही लू का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान दिल्ली हरियाणा उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित उत्तर पश्चिमी भारत के पांच राज्यों के लिए भीषण गर्मी का आरेंज अलर्ट जारी किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2022 09:31 PM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2022 02:20 AM (IST)
आसमान से बरस रही आग; देश के कई हिस्‍सों में पारा 45 डिग्री के पार, पांच दिन चलेगी लू जारी हुआ आरेंज अलर्ट
देश के कई हिस्‍सों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। (File Photo)

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश के अधिकांश हिस्‍सों में लू ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सूरज के तल्‍ख तेवरों ने हालात और खराब कर दिए हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि तापमान में यही तेजी बरकरार रही तो उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक राजस्‍थान, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, मराठवाड़ा, दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है।

loksabha election banner

राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र में आरेंज अलर्ट

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने का 'आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम रीजन में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ सकता है। साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान हीटवेव में तेजी आएगी।

जारी रहेगा लू का प्रकोप

मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में जबकि अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू का प्रकोप बना रहेगा। यही नहीं अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

राजस्‍थान में सबसे गर्म रहा गंगानगर

राजस्‍थान में लू चलने के साथ भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्‍य में गंगानगर में सबसे ज्‍यादा तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक गंगानगर में 45.7, बीकानेर में 45, चुरू में 45.5, बाड़मेर में 44.4, पिलानी में 44.8 और कोटा में 44.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता पारा

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विज्ञानी नवदीप दहिया ने कहा कि चुरू, बाड़मेर, बीकानेर और गंगानगर जैसे स्थानों पर अधिकतम तापमान का 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचना तो सामान्‍य घटना है लेकिन उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अप्रैल के अंत तक 45-46 डिग्री सेल्सियस तापमान असामान्य है।

जारी रहेगा लू का प्रकोप

स्‍काईमेट वेदर की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, विदर्भ, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात, दिल्ली हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्‍सों में हीट वेव की स्थिति रहेगी।

दिल्‍ली गुरुग्राम में 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा

वहीं मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली रिज में सबसे ज्‍यादा 45.1 डिग्री सेल्सियस जबकि हरियाणा के गुरुग्राम में सर्वाधिक 45.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

यूपी, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र में ऐसे रही स्थिति

मौमस विभाग के मुताबिक यूपी में सबसे ज्‍यादा तापमान प्रयागराज में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मध्‍य प्रदेश में सर्वाधिक तापमान राजगढ़ में 45.7 डिग्री दर्ज किया गया। महाराष्‍ट्र के जलगांव में 45.6 डिग्री सेल्सियज तापमान दर्ज किया गया। गुजरात के कांधला में सर्वाधिक 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पंजाब में पटियाला सबसे गर्म रहा। पटियाला में तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया।

क्‍यों कम नहीं हो रहा तापमान

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत ने मार्च और अप्रैल में कम से कम चार पश्चिमी विक्षोभ देखे लेकिन वे मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं थे। पिछले दो महीनों से पश्चिमी राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में लगातार अधिकतम तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.