नई दिल्ली, प्रेट्र। राजधानी दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में हुए अग्निकांड पर संसद के दोनों सदनों में दलगत राजनीति की भावना से ऊपर उठकर सदस्यों ने गहरी चिंता जताई। सभी ने एक स्वर में मांग की कि इस तरह के हादसे दोबारा न हों, इसके लिए ठोस उपाय किए जाएं। इस हादसे पर गृह मंत्री अमित शाह कल लोकसभा में बयान देंगे।

राजीव प्रताप रूडी ने की 25 लाख देने की मांग

लोकसभा में शून्य प्रहर के दौरान भाजपा के राजीव प्रताप रूडी ने इस मामले की विशेष टीम से जांच कराने और इस तरह के हादसे रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की। उन्होंने मृतकों के परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजा को बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने की भी मांग की।

कांग्रेस के नेता ने जताया दुख, कहा एक दूसरे पर दोषारोपण करना ठीक नहीं

कांग्रेस के के. सुरेश ने कहा कि दिल्ली में इस तरह का यह दूसरा बड़ा हादसा है। इससे साबित होता है कि सरकारी एजेंसियां मानकों को कड़ाई से लागू नहीं करा रही हैं। उन्होंने इस पर भी दुख जताया कि केंद्र और राज्य सरकार एक दूसरे पर दोषारोपण कर रही हैं।

जदयू ने कहा सही इलाज हो

जदयू के दिनेश चंद्र यादव ने कहा कि घायलों का सही तरीके से इलाज होना चाहिए। कांग्रेस सदस्यों ने इस पर गृह मंत्री से जवाब देने के लिए दबाव बनाया। इस पर संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि गृह मंत्री इस पर कल बयान देंगे।

राज्यसभा में मृतकों को श्रद्धांजलि

हादसे में मारे गए लोगों को राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होते ही दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। सभापति एम. वेंकैया नायडू ने घटना पर गहरा दुख जताते हुए पीडि़त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जताई।

विजय गोयल ने कहा हादसों से नहीं लिया सबक

शून्य प्रहर के दौरान भाजपा के विजय गोयल ने कहा कि पिछले हादसों से कोई सबक नहीं लिया गया। दिल्ली में अब भी बड़ी संख्या में अवैध फैक्टि्रयां चल रही हैं, जहां सुरक्षा के किसी तरह के उपाय नहीं किए गए हैं। चांदनी चौक में बड़ी संख्या में इमारते खतरनाक स्थिति में हैं।

आम आदमी पार्टी ने कहा नगर निगम को ध्‍यान देने की जरूरत

आम आदमी पार्टी के संजय सिंह ने कहा कि जिस बिल्डिंग में हादसा हुआ है, उसमें सौ से ज्यादा मजदूर थे और उसमें कोई खिड़की भी नहीं थी। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित इकाइयों-दिल्ली नगर निगम, दिल्ली सरकार, दिल्ली विकास प्राधिकरण-को साथ बैठकर सुरक्षा के उपायों पर विचार करना चाहिए। बता दें कि तंग गली में स्थित अवैध चार मंजिली इमारत में रविवार तड़के आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हुए हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस