Move to Jagran APP

हरियाणा को खेलों का हब बनाना है: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा को खेल का हब बनाना है। प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को खेल सुविधा अधिक से अधिक देने का प्रयास कर रही है। हमारा प्रदेश राष्ट्रीय स्तर पर तो खेल में बहुत आगे है पर अंतरराष्ट्रीय स्तर देश के मेडल की संख्या कम रहती है।

By Anil KumarEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 08:36 PM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 08:37 PM (IST)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा को खेल का हब बनाना है

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा को खेल का हब बनाना है। प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को खेल सुविधा अधिक से अधिक देने का प्रयास कर रही है। हमारा प्रदेश राष्ट्रीय स्तर पर तो खेल में बहुत आगे है पर अंतरराष्ट्रीय स्तर देश के मेडल की संख्या कम रहती है। इसे बढ़ाने का काम हरियाणा तेजी से करेगा। हमारे मेडल ज्यादा आएंगे तो देश के दूसरे प्रदेशों के खिलाड़ी भी हमसे प्रेरणा लेंगे और विदेशी जमीन पर भारत का खेलों में प्रदर्शन बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि खेलो में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने के साथ हरियाणा मेजबानी में भी नजीर पेश करेगा ताकि हरियाणा की माटी की सुगंध और मेजबानी की संस्कृति पूरे देश में जाए। मुख्यमंत्री मंगलवार को खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की प्रोमोशनल सेरेमनी में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। कार्यक्रम गुरुग्राम के सेक्टर-23ए स्थित नार्थ कैंप युनिवर्सिटी में हुआ। इसमें खेलों इंडिया यूथ गेम्स के पारंपरिक शुभंकर जया (काला हिरण) और विजय (टाइगर) के साथ हरियाणा का धाकड़ वाला शुभंकर भी प्रदर्शित किया गया। 'धाकड़' हरियाणा का एक बुल है। बता दें कि इन खेलों के शुभंकर, एंथम, जर्सी व लोगो अर्थात प्रतीक चिह्न सात मई को पंचकूला में जारी किए गए थे और एनसीआर क्षेत्र में खेलों के प्रसार के लिए गुरुग्राम में प्रोमोशनल सेरेमनी आयोजित की गई। खेलो इंडिया की मेजबानी का अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि अब इन खेलों के लिए इंतजार खत्म हो चुका है और उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इन खेलों में देशभर से 8,500 खिलाड़ी भाग लेंगे। पंचकुला में लघु भारत का दर्शन होगा। अलग-अलग प्रदेशों के खिलाड़ी प्रतिभागिता के लिए आएंगे और एक-दूसरे से बहुत कुछ सीखेंगे। अधिकतर खेल मुकाबले पंचकुला में होंगे लेकिन तीरंदाजी चंडीगढ़ में और तैराकी तथा जिम्नास्टिक के मुकाबले अंबाला में होंगे। इसी प्रकार हाकी तथा साइकि¨लग के मुकाबले शाहबाद में और शू¨टग के मुकाबले दिल्ली में होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों के लिए खेल विभाग में 550 पद स्वीकृत किए गए हैं और आवश्यकता पड़ी तो इन पदों की संख्या बढ़ाई जाएगी। हरियाणा योग आयोग की बच्चों की टीम ने योगासन का आकर्षक प्रदर्शन किया, जिससे प्रसन्न होकर मुख्यमंत्री ने इनाम दिया। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल से ही खेलों इंडिया के शुभंकर और हरियाणा के धाकड़ शुभंकर लिए हुए विशेष वाहन को झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में अर्जुन अवार्डी दीपा मलिक तथा यशपाल सोलंकी सहित अन्य ओलंपियन की उपस्थिति दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रहे। खेल राज्यमंत्री संदीप ¨सह तथा सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल भी मौजूद रहे। खेल मंत्री संदीप ¨सह ने कहा खिलाड़ियों का खुराक भत्ता 400 रुपये कर दिया गया है। ये रहे उपस्थित इस अवसर पर मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफ्टी एडवाइजर अनिल राव, गुरुग्राम के विधायक सुधीर ¨सगला, मेयर मधु आजाद, मंडलायुक्त राजीव रंजन, फरीदाबाद के मंडलायुक्त संजय जून, खेल विभाग के एसीएस डा. महावीर ¨सह, निदेशक पंकज नैन, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन सहित खेल से जुड़े कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

loksabha election banner

Koo App
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मेजबानी का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा कि शायद यह पहला मौका है जब हरियाणा को इतना बड़ा अवसर मिला है। हम इन खेलों में अच्छी भूमिका निभाएंगे। हरियाणा इन खेलों में प्रथम आए यह मैं चाहता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खेलों के लिए देशभर से लोग आएंगे, जिससे यहां लघु भारत का दर्शन होगा। खेलों में 8500 से अधिक एथलीट्स भाग लेंगे। इसके अलावा लाखों दर्शक शामिल होंगे। #Haryana #खेलोंकामहाकुंभ - DPR Haryana (@diprharyana) 10 May 2022

Koo App
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इन खेलों के लिए 25 दिन यानी 600 घंटे बाकी रह गए हैं। सभी को इन खेलों में भाग ले रहे खिलाडियों के उत्साहवर्धन के लिए आगे आना हैl खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए गुरुग्राम में अयोजित प्रोमोशनल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इच्छा जताई की हरियाणा के खिलाडी इन खेलों में भी प्रदेश को वैसे ही प्रथम लेकर आएं जैसे वह ओलंपिक्स और दूसरी प्रतियोगिताएं में भी देश में सबसे आगे लेकर आते है - DPR Haryana (@diprharyana) 10 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.