Move to Jagran APP

भूषण स्‍टील के पूर्व एमडी संजय सिंघल को इडी ने सात दिनों की रिमांड पर लिया

Former MD of bhushan steel Sanjay singal भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड के पूर्व एमडी संजय सिंघल को इडी ने सात दिनों की रिमांड पर ले लिया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 04:54 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 08:58 PM (IST)
भूषण स्‍टील के पूर्व एमडी संजय सिंघल को इडी ने सात दिनों की रिमांड पर लिया
भूषण स्‍टील के पूर्व एमडी संजय सिंघल को इडी ने सात दिनों की रिमांड पर लिया

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। Former MD of bhushan steel Sanjay singal: भूषण स्टील एंड पावर लिमिटेड के पूर्व सीएमडी संजय सिंघल को राउज एवेन्यू की विशेष अदालत ने सात दिन की रिमांड पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के हवाले कर दिया। हालांकि ईडी ने 14 दिन की रिमांड मांगी थी।

loksabha election banner

ईडी ने करीब 695 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले के आरोप में सिंघल को शुक्रवार को गिरफ्तार किया था। विशेष अदालत ने सिंघल की तरफ से दायर घर के खाने की अर्जी को खारिज कर दिया। हालांकि, उन्हें चश्मा, दवा और सोने के लिए गद्दा लेकर जाने की अनुमति दी गई है। ईडी ने हाल ही में भूषण स्टील एंड पावर लिमिटेड की करीब चार हजार करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी।

संजय सिंघल को शुक्रवार को ही गिरफ्तार किया गया है। संजय सिघल पर बैंकों से धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपये का हेरफेर का आरोप है। मिली सूचना के मुताबिक सिंघल जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे। ईडी ने अभी कुछ दिनों पहले ही भूषण स्‍टील की चार हजार करोड़ से ज्‍यादा की संपत्‍ति को कुर्क किया था।

बता दें कि भूषण पावर एंड स्‍टील कंपनी दिवालिया घोषित हो चुकी है। कंपनी के प्रमोटरों द्वारा जाली कागजात के आधार पर 5500 करोड़ का लोन लेने के मामले में इडी ने कंपनी की उड़ीसा स्‍थित संबलपुर की फैक्‍ट्री को अटैच कर लिया था। जब्‍त की गई संपत्‍ति की कीमत 4025 करोड़ रुपये बताई जा रही है। बता दें कि सीबीआइ कोर्ट के निर्देश पर प्रवर्तन निदेशालय ने यह कार्रवाई की थी।

संजय सिघल पर आरोप है कि कंपनी के कुछ फर्जी दस्‍तावेज दिखा कर पंजाब नेशनल बैंक और इलाहाबाद बैंक से करीब 5500 करोड़ रुपये का कर्ज लिया गया है जिसकी शिकायत की गई है। इसी मामले में सीबीआइ जांच कर रही है। सीबीआइ ने संजय सिंघल के खिलाफ मनी लांड्रिंग के तहत मामला दर्ज कर जांच कर रहा है। दिवालिया हो चुकी भूषण पावर एंड स्टील कंपनी को कानून बेचने की प्रक्रिया चल रही है। इस कंपनी को खरीदने के लिए 19500 करोड़ रुपये की सर्वाधिक बोली का टेंडर जेएसडब्ल्यू स्टील ने भरा है। कंपनी पर वर्तमान में 48000 करोड़ रुपये का बैंक कर्ज है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.