Move to Jagran APP

शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए मिलेगा खास प्रशिक्षण, एनसीईआरटी ने शुरू की तैयारी

ऑनलाइन पढ़ाई की मुहिम को बढ़ाने में जुटी सरकार ने इस दिशा में उस समय काम शुरू किया है जब शिक्षकों का ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर तकनीकी ज्ञान एक बड़ी बाधा बन रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 10:45 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 10:45 PM (IST)
शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए मिलेगा खास प्रशिक्षण, एनसीईआरटी ने शुरू की तैयारी
शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए मिलेगा खास प्रशिक्षण, एनसीईआरटी ने शुरू की तैयारी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच घर बैठे स्कूलों बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए शुरू हुई मुहिम में अब शिक्षकों को भी इसके लिए तैयार किया जाएगा। उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़े सभी तकनीकी पहलुओं को लेकर एक खास प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी तैयारी फिलहाल एनसीईआरटी ने शुरू कर दी है। राज्यों के साथ मिलकर जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। इसके तहत सरकारी और निजी दोनों ही स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की तैयारी है। 

loksabha election banner

शिक्षकों का तकनीकी ज्ञान बन रहा है बड़ी बाधा 

ऑनलाइन पढ़ाई की मुहिम को तेजी से आगे बढ़ाने में जुटी सरकार ने इस दिशा में उस समय काम शुरू किया है, जब इस राह में शिक्षकों का ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर तकनीकी ज्ञान एक बड़ी बाधा बन रहा है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र में इसे लेकर बड़ी दिक्कत देखने को मिल रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक ऑनलाइन पढ़ाई की मुहिम को एक समय के बाद भी जारी रखने के लिए जरूरी है कि शिक्षकों को आनलाइन पढ़ाई से जुड़े सारे तकनीकी ज्ञान से लैस कर दिया जाए।

इसमें ऑनलाइन पढ़ाई के साथ वह बच्चों का ऑनलाइन मूल्यांकन भी कर सके। इसके साथ ही वह लाइव क्लास से भी आसानी से जुड़ सकें। एनसीईआरटी ने इस सारी तैयारियों के साथ शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए चलाए जा रहे निष्ठा कार्यक्रम को भी फिर से तेज करने के संकेत दिए हैं। 

सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण से जोड़ने की तैयारी 

कोरोना संकट के बीच प्रशिक्षण का यह कार्यक्रम ठप पड़ गया था। इसे अगले हफ्ते से आंध्र प्रदेश से फिर से शुरू किया जाएगा। हालांकि यह प्रशिक्षण ऑनलाइन ही होगा। इसमें शिक्षकों को कहीं जाना नहीं होगा, बल्कि उन्हें स्कूलों में ही प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एनसीईआरटी के मुताबिक कोरोना की नई चुनौती के बाद प्रशिक्षण की विषय वस्तु में भी बदलाव किया गया है। जिसमें पहले के मुकाबले ऑनलाइन और डिजिटल लर्निग पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। इसके साथ ही सीबीएसई ने अपने से संबंद्ध स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की योजना पर काम कर रही है। ऑनलाइन पढ़ाई की मुहिम को आगे बढ़ाने में जुटे मंत्रालय ने मंगलवार को ऑनलाइन पढ़ाई के घंटे भी तय किए है। इसके तहत बच्चों को सिर्फ तीन घंटे ही आनलाइन पढ़ाया जा सकेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.