Move to Jagran APP

NCERT ने अपनी किताब में मणिपुर के पारंपरिक खेल को मिजोरम का बताया, BJP विधायक ने जताई आपत्ति

एनसीईआरटी द्वारा अपनी पाठ्यपुस्तकों में से एक में कथित तौर पर एक लोकप्रिय मणिपुरी खेल को मिजोरम का खेल बताए जाने के कुछ दिनों बाद एक भाजपा विधायक ने इसे एक गंभीर गलती बताया है और मांग की है कि परिषद इसे तुरंत ठीक करे। उनहोंने कहा कि एनसीईआरटी ने इस पारंपरिक खेल का मिजोरम से संबंध प्रकाशित कर भारी गलती की है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Mon, 29 Apr 2024 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 03:52 PM (IST)
भाजपा विधायक आरके इमो सिंह ने एक्‍स पर किया पोस्‍ट।

पीटीआई, इम्‍फाल। एनसीईआरटी द्वारा अपनी पाठ्यपुस्तकों में से एक में कथित तौर पर एक लोकप्रिय मणिपुरी खेल को मिजोरम का खेल बताए जाने के कुछ दिनों बाद एक भाजपा विधायक ने इसे एक गंभीर गलती बताया है और मांग की है कि परिषद इसे तुरंत ठीक करे।

loksabha election banner

एक्स हैंडल पर चर्चा करते हुए मणिपुर के भाजपा विधायक आरके इमो सिंह ने कहा,

मुकना-कांगजेई मणिपुर का एक पारंपरिक खेल है, जो हॉकी का एक प्रकार है और इसमें कुश्ती भी शामिल है, इसलिए इसे कुश्ती-हॉकी के रूप में जाना जाता है।

एनसीईआरटी ने इस पारंपरिक खेल का मिजोरम से संबंध प्रकाशित कर भारी गलती की है। यह पूर्णतः मणिपुर राज्य का एक पारंपरिक खेल है। एनसीईआरटी को तुरंत इस गलती को सुधारने की जरूरत है।

इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग, शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ ने शैक्षिक सामग्रियों में सटीकता के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से सांस्कृतिक विरासत और स्वदेशी खेलों के संबंध में और अधिकारियों से एक बयान जारी करने और त्रुटि को जल्‍दी ठीक करने का आग्रह किया।

एसोसिएशन ने कहा,

पारंपरिक खेलों के माध्यम से सीखना, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के तहत प्रकाशित एक 88 पेज की पाठ्यपुस्तक विभिन्न राज्यों के स्वदेशी खेल की पहचान और वर्णन करने का प्रयास करती है। पेज नंबर 24 पर शीर्षक में मुकना कांगजेई को मिजोरम का खेल बताया दिया गया है, जबकि यह  मणिपुर का खेल है। 

इस बीच, अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि उन्होंने इस मुद्दे पर ध्यान दिया है और इस पर गौर कर रहे हैं।एक अधिकारी ने कहा,

यह एक टाइपिंग एरर लगता है, क्योंकि अध्याय की सामग्री इस खेल को मणिपुर और इसके इतिहास से जोड़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.