Move to Jagran APP

कमान बदलते ही नक्सलियों ने फोर्स के खिलाफ रची ये बड़ी साजिश

नक्सलियों ने पुतलों का झांसा देकर एंबुश तो लगाया था लेकिन सीआरपीएफ जवानों के आगे उनकी चाल कामयाब नहीं हो पाई।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 09:40 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 10:30 PM (IST)
कमान बदलते ही नक्सलियों ने फोर्स के खिलाफ रची ये बड़ी साजिश

सुकमा/रायपुर। सुकमा के जंगलों में नक्सलियों की नई चाल सामने आई है। उन्होंने पेड़ों के पीछे पुतले खड़े कर दिए और हाथों में लकड़ी की बंदूक थमा दी। इन पुतलों के नीचे आईइडी लगा दिया ताकि फोर्स आए तो विस्फोट का शिकार बन जाए। नक्सलियों ने पुतलों का झांसा देकर एंबुश तो लगाया था लेकिन सीआरपीएफ जवानों के आगे उनकी चाल कामयाब नहीं हो पाई। बस्तर आईजी विवेकानंद ने नईदुनिया से कहा-वे इस तरह का झांसा देते रहते हैं, हमारे जवानों के लिए यह कोई नई बात नहीं है।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि एक दिन पहले ही नक्सलियों ने सेंट्रल कमेटी के महासचिव के पद पर बासव राजू की नियुक्ति का एलान किया है। बासव राजू अब तक नक्सलियों का सेकंड इन कमान था और मिलिट्री ऑपरेशन वही देखता था। माना जा रहा है कि बासवराजू के चार्ज लेते ही नक्सली नई रणनीति लेकर सामने आए, हालांकि जवानों की मुस्तैदी के आगे उनकी योजना विफल हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को फोर्स को तिमेलवाड़ा और चिंतागुफा के बीच जंगल में आइईडी लगे होने की सूचना मिली थी। सीआरपीएफ 150वीं बटालियन के जवान जब सर्चिंग करते हुए मौके पर पहुंचे तो देखा कि पेड़ों के पीछे बंदूक लेकर नक्सली खड़े हैं। दरअसल नक्सलियों ने पेड़ों के पीछे झाड़ियों में छुपाकर तीन पुतले खड़े किए थे। उनके हाथों में लकड़ी की बंदूक ऐसे थमाई थी जैसे वे फोर्स पर निशाना साध रहे हों। जवान गलती करते और पुतलों को नक्सली समझकर पोजिशन ले लेते तो उनके जाल में फंस जाते। हालांकि जवानों ने सूझबूझ से उनकी योजना विफल कर दी।

आइईडी हटाकर आग लगा दी

जवानों ने इत्मीनान से चारों ओर अपना जाल बिछाया फिर पुतलों के पास पहुंचे और बारीकी से तलाशी ली। नक्सलियों ने पुतलों के नीचे सात किलो का एक आइईडी लगा रखा था। उसे निकालकर नष्ट किया और पुतलों को आग लगा दी।

डबल ट्रैप को भेदा

सीआरपीएफ जवानों को फंसाने के लिए नक्सलियों ने डबल ट्रैप लगा रखा था। अगर जवान एंबुश समझकर गलत पोजिशन लेते तो नक्सली एंबुश में फंसते। अगर वहां से बच जाते तो पुतलों के नीचे लगे आइईडी का शिकार हो जाते। जवानों ने दोनों ट्रैप को भेदकर उनकी योजना विफल कर दी। आइजी विवेकानंद ने कहा पिछले डेढ़ साल से बस्तर में गणपति के नाम से काम तो बासव राजू ही कर रहा है। उनकी सभी हरकतों को हमारे जवान जानते हैं।

आठ लाख का ईनामी नक्सली ढेर

सुकमा जिले गोगुंडा पहाड़ के मुलेर में सुरक्षाबलों ने नक्सली कैंप पर धावा बोलकर आठ लाख के ईनामी नक्सली को मार गिराया। नक्सली कैंप की सूचना पर एसटीएफ और डीआरजी जवानों की टीम मौके पर रवाना की कई थी। बताया गया है कि कैंप में देवा , विनोद समेत करीब सौ नक्सली मौजूद थे। गुरुवार सुबह करीब 10 बजे जैसे ही फोर्स वहां पहुंची नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी।

मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग गए, मौके से फोर्स ने प्लाटून 30 के कमांडर माड़वी सोमड़ा का शव बरामद किया है। मौके से एक एसएलआर भी बरामद हुई है। खून के धब्बों के आधार पर पुलिस 7 से 8 अन्य नक्सलियों को गोली लगने का दावा कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.