Move to Jagran APP

सीआरपीएफ के 25 जवानों को मारने वाला नक्सली ढेर!

दो दिन पहले सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 15 नक्सलियों के साथ कमांडर हिडमा भी मारा गया है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 12:51 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 12:51 AM (IST)
सीआरपीएफ के 25 जवानों को मारने वाला नक्सली ढेर!
सीआरपीएफ के 25 जवानों को मारने वाला नक्सली ढेर!

नीलू रंजन, नई दिल्ली। सुरक्षा बलों ने सीआरपीएफ के 25 जवानों की मौत का बदला ले लिया है! मार्च में सीआरपीएफ के जवानों पर हमला करने वाले नक्सली कमांडर हिडमा के मारे के जाने की सूचना है और सुरक्षा एजेंसियां इसकी पुष्टि करने में जुटी है। हिडमा नक्सलियों के बटालियन-एक का कमांडर है और इस इलाके में कई नक्सली हमले के लिए जिम्मेदार है। दो दिन में पहले बीजापुर सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लगभग 15 नक्सली मारे गए थे। उसी मुठभेड़ में हिडमा को भी गोली लगी थी।

loksabha election banner

एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि बीजापुर में हुई मुठभेड़ में हिडमा की मौजूद था और उसे पक्के तौर पर उसे गोली भी लगी है। कुछ खुफिया रिपोर्ट में उसके मारे जाने की बात की जा रही है। लेकिन इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो सकी है।

इसके पहले इस साल जनवरी में भी हिडमा के मारे जाने की खबर आई थी, लेकिन बाद में यह लगत निकली। इसी कारण इस पर आधिकारिक रूप से कुछ कहने से बचा जा रहा है। पूरी तरह पुष्टि होने के बाद सरकार की ओर से इसपर आधिकारिक बयान जारी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समस्या यह है कि मुठभेड़ में मारे जाने के बाद नक्सली अपने साथियों का शव साथ ले जाते हैं। लेकिन नक्सलियों की आपसी बातचीत और उनके नजदीकी सूत्रों से इसकी जानकारी मिलती रहती है।

25 वर्षीय हिडमा बस्तर का स्थानीय निवासी है और पिछले कुछ सालों में नक्सली रैंक में काफी तेजी से उभरा था और बीजापुर-सुकमा इलाके में तैनात पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी-एक का कमांडर बन गया था। 12 मार्च को 25 जवानों की हत्या करने वाली नक्सली टीम की अगुवाई खुद हिडमा कर रहा था। लगभग 300 नक्सलियों ने इन जवानों को धोखे से घेर पर मार दिया था। इसके पहले 2013 में जीरम घाटी में हुए नक्सली हमले में भी हिडमा शामिल था। इस हमले में छत्तीसगढ़ के बड़े कांग्रेस नेताओं समेत 31 लोग मारे गए थे। यही नहीं, सात साल पहले दंतेवाड़ा में सीआरपीएफ के 75 जवानों के मार गिराने वाली नक्सली टीम में भी हिडमा के शामिल होने की बात कही जाती है। सरकार ने हिडमा पर कुल 40 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है।

यह भी पढ़ें: नक्सली हमले में घायल जवानों की अापबीती,... और कुछ देर बाद पेड़ों से बरसने लगीं गोलियां

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़, दो जवान शहीद, सात घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.