कोहिमा/ गुवाहाटी/अगरतला, आइएएनएस। देश के विभिन्‍न इलाकों से जैसे जैसे प्रवासियों की वापसी उनके गृहराज्‍यों में हो रही है... वैसे वैसे उन इलाकों में भी मामले सामने आ रहे हैं जो कोरोना संक्रमण से अछूते थे। अब सिक्किम के बाद नगालैंड में भी कोरोना का पहला मामला सामने आया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, चेन्नई से लौटे तीन लोगों का सोमवार को कोरोना जांच पॉजीटिव पाई गई जिसके साथ ही नगालैंड में भी ने दस्‍तक दे दी है। वहीं पड़ोसी राज्य असम में बीते 24 घंटों में 116 नए मामले सामने आए हैं जिससे राज्‍य में संक्रमितों की संख्या 466 हो गई है।

अधिकारियों की मानें तो भारत के दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों से लेकर पूर्वोत्तर क्षेत्र के हजारों लोगों के पलायन के चलते कोरोना के पॉजीटिव मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है... खास तौर पर असम में। नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने ट्वीट कर कहा कि दीमापुर में दो और कोहिमा में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य में संपर्क ट्रेसिंग और रोकथाम के उपाय किए जा रहे हैं और स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। राज्‍य के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) मेनुखोल जॉन ने बताया कि चेन्नई से शुक्रवार को लौटी एक महिला समेत तीन लोगों को संक्रमित पाया गया है। इन सभी का इलाज जिला अस्पताल दीमापुर और चेडेमा में चल रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले 12 अप्रैल को नगालैंड के दीमापुर के एक 33 वर्षीय व्यापारी को संक्रम‍ित पाया गया था। हालांकि यह मरीज बीमारी से ठीक हो चुका है। सिक्किम में पहला कोरोना मरीज पिछले हफ्ते सामने आया था। पिछले हफ्ते दिल्ली से लौटे 25 वर्षीय छात्र का टेस्ट रिपोर्ट शनिवार को पॉजीटिव आई थी। असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की मानें तो 60 हजार से अधिक लोगों की वापसी के बाद राज्य में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में बाहर से आने वालों के लिए पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं। मणिपुर में क्‍वारंटाइन नियमों को तोड़ने पर जेल की सजा का प्रावधान किया गया है। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस