Move to Jagran APP

बिटिया की पढ़ाई के लिए नहीं लेनी होगी टेंशन, नए साल में मिलेगी ये खुशखबरी

नए साल के शुरुआती घंटे बेंगलुरु में बेहद रोमांचक होंगे, एक जनवरी को सबसे पहले पैदा होने वाली बेटी के बारे में जानना चाहेगा पूरा शहर

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Fri, 29 Dec 2017 07:53 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2017 08:48 PM (IST)
बिटिया की पढ़ाई के लिए नहीं लेनी होगी टेंशन, नए साल में मिलेगी ये खुशखबरी
बिटिया की पढ़ाई के लिए नहीं लेनी होगी टेंशन, नए साल में मिलेगी ये खुशखबरी

बेंगलुरू, आइएएनएस । बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई तक को प्रोत्साहित करने के लिए एक से बढ़कर एक प्रयास देश में हो रहे हैं। नए साल में बेंगलुरु भी इसके लिए अभिनव पहल करने जा रहा है। शहर के मेयर आर संपत राज ने शुक्रवार को यहां कहा कि बेंगलुरु के सरकारी अस्पताल में पहली जनवरी को जन्म लेने वाली पहली बेटी की पढ़ाई का पूरा खर्च महानगर पालिका उठाएगी। एक संयुक्त खाते में पांच लाख रुपये पालिका की तरफ से जमा करा दिए जाएंगे जिसके ब्याज से उक्त बिटिया के स्नातक तक की पढ़ाई का खर्च आसानी से उठाया जा सकेगा।

loksabha election banner

शर्त, नार्मल डिलिवरी

इस योजना के तहत पहली बेटी के चयन के लिए कुछ शर्ते भी लगाई गई हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि पहली बेटी के जन्म से जुड़ा प्रसव ऑपरेशन से नहीं होना चाहिए। नार्मल डिलिवरी से पैदा हुई बिटिया ही इस अभिनव पहल की हकदार होगी।

अस्पताल प्रशासन रखेगा नजर

31 दिसंबर की आधी रात के बाद नए साल के शुरुआती घंटे बेंगलुरु में बेहद रोमांचक होंगे। पूरा शहर उस बेटी के बारे में जानना चाहेगा जो एक जनवरी को सबसे पहले पैदा होगी। यही वजह है कि सरकारी अस्पतालों के मेडिकल आफिसरों को निर्देश दिया गया है कि वे बेहद सतर्कता से इस तथ्य को दर्ज करें कि सामान्य प्रसव से सबसे पहले किस बेटी ने जन्म लिया। शहर में संचालित होने वाले 32 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 26 मैटरनिटी वार्ड हैं जहां नए साल का इंतजार खास तौर पर होना है।

गरीब परिवार को नहीं रहेगी चिंता

मेयर सामंतराज कहते हैं कि अक्सर गरीब परिवारों को बेटी होने पर उसकी पढ़ाई-लिखाई की चिंता होती है। हमारा प्रयास है कि नए साल की पहली बेटी के अभिभावक इस चिंता से मुक्त रहें। हमारे शहर की खास बेटी होने के चलते उसके प्रति सभी का विशेष स्नेह रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.