Move to Jagran APP

मुंबई बारिश: पटरी पर लौटती उपनगरीय ट्रेन सेवा, लेकिन खतरा अभी टला नहीं

सेंट्रल रेलवे के चीफ पीआरओ सुनील उदासी ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज ट्रमिनल से कल्‍याण के बीच रेलवे सेवा बहाल हो गई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 10:08 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 10:08 AM (IST)
मुंबई बारिश: पटरी पर लौटती उपनगरीय ट्रेन सेवा, लेकिन खतरा अभी टला नहीं
मुंबई बारिश: पटरी पर लौटती उपनगरीय ट्रेन सेवा, लेकिन खतरा अभी टला नहीं

मुंबई, पीटीआइ। मुंबई के लोग पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से बेहाल हैं। लेकिन मौसम विभाग ने इस बीच कुछ राहत की खबर दी है कि मुंबई में कुछ घंटों के लिए बारिश नहीं होगी, क्योंकि मॉनसून के बादल उत्तर की ओर चले गए हैं। इधर अंधेरी से घाटकोपर के बीच मेट्रो रेल सेवा सामान्य रूप से चल रही है। मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली रेल सेवा भी पटरी पर आ गई है। पहली ट्रेन के करीब आधी रात को चर्चगेट स्टेशन से रवाना होने के साथ ही मूसलाधार बारिश से प्रभावित यहां उपनगरीय रेल सेवाएं फिर से पटरी पर लौटने लगी हैं।

loksabha election banner

बारिश के कारण पश्चिमी रेलवे उपनगरीय नेटवर्क पर यातायात मंगलवार को दिन में बाधित हो गया था। लेकिन पश्चिमी रेलवे ने ट्वीट किया कि पहली ट्रेन करीब आधी रात 11 बजकर 58 मिनट पर दक्षिण मुंबई के चर्चगेट से विरार के लिए रवाना हुई। उन्‍होंने कहा, 'सभी फंसे यात्रियों को बाहर निकालना प्राथमिकता है और यदि आवश्यता हुई तो ट्रेन रातभर चलेंगी।' 

इस बीच मध्य रेलवे ने रात करीब 11:30 बजे ट्वीट किया कि ठाणे-कल्याण लाइन पर सेवाएं पुन: शुरू हो गई हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज ट्रमिनल से पहली ट्रेन कल्‍याण के लिए सुबह 7 बजकर 26 मिनट पर रवाना हुई। इस लाइन पर पिछले 20 घंटों से भारी बारिश के कारण रेल सेवा बाधित थी। सेंट्रल रेलवे के चीफ पीआरओ सुनील उदासी ने बताया, 'छत्रपति शिवाजी महाराज ट्रमिनल से पहली स्‍पेशल ट्रेन कल्‍याण के लिए 7 बजकर 26 मिनट पर निकली। इसके बाद दूसरी ट्रेन इस रूट पर 7 बजकर 44 मिनट पर रवाना हुई।'

सुनील उदासी ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज ट्रमिनल से कल्‍याण के बीच रेलवे सेवा बहाल हो गई है। इसके साथ-साथ कल्‍याण से करजात, कल्‍याण से टिटवाल और ठाणे से कल्‍याण तक की लाइन पर भी रेल दौड़ रही हैं। उन्‍होंने कहा कि कुर्ला में इस समय भी ट्रैक पर काफी पानी भरा हुआ है, इसलिए हर्बर ट्रेन लाइन पर सुविधा बहाल होने में अभी थोड़ा समय लगेगा।   

बारिश के कारण परेशान मुंबई के लोगों पर अब भूस्‍खलन का खतरा भी मंडरा रहा है। पुणे स्थित सेंटर फॉर सिटिजन साइंस (सीसीएस) ने भूस्खलन को लेकर चेतावनी जारी की है। इसके अनुसार, अनूप हिल, घाटकोपर (पश्चिम), कल्याण (पूर्व), विरार, जिबर्ट हिल, चेंबूर, पंजारपोल, नकाडीपाड़ा, बांदी और ठाणे एवं मुलुंड इलाके में भूस्खलन हो सकता है। सीसीएस के सचिव मयूरेश प्रभुने ने बताया कि भारी बारिश के चलते भूस्खलन संभावित इलाके के लिए यह चेतावनी जारी की गई है।

बताया जा रहा है कि भारी बारिश के कारण पूरी मुंबई थम सी गई है। स्‍कूल, कॉलेज और ऑफिस आज बंद हैं। डब्‍बावालों ने भी आज छुट्टी की है। जगह-जगह लोग फंसे हुए हैं, जिनके बचाव के लिए सेना को बुलाया गया है। 

यह भी पढ़ें: बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई, अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.