भोपाल। मध्यप्रदेश शिक्षा बोर्ड ने अभी-अभी मध्यप्रदेश बोर्ड के 10 कक्षा के 2016 के परीक्षा परिणाम ने नतीजे घोषित कर दिए हैं। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(MPBSE) के सरकारी अधिसूचना के मुताबिक आज 10वीं कक्षा के परीक्षा का परिणाम नियत समय पर घोषित किया गया।

एमपी बोर्ड 2016 के परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्र लोकप्रिय वेबसाइट mp10.jagranjosh.com और एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं।एमपीबीएसई की 10वीं कक्षा का परिणाम बोर्ड के भोपाल स्थित मुख्यालय में एक आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान घोषित किया जाएगा जिसके बाद छात्र परीक्षा परणाम को ऑनलाइन देख सकते हैं।

परीक्षा परिणाम ऑनलाइन इस तरह से देखा जा सकता है-

  • सबसे पहले mp10.jagranjosh.com वेबसाइट खोलें
  • इसके बाद अपना हॉल टिकट/एडमिट कार्ड नंबर और दूसरे आवश्यक ब्यौरा डालें
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • अपने एमपीबीएसई के 10वीं कक्षा का ठीक तरह से परिणाम देखें
  • अपने परीक्षा परिणाम को पीडीएफ सेव करें या उसका प्रिंट आउट ले लें।

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल मार्च महीने में 10वीं कक्षा की परीक्षा ली थी। इसका पहला पेपर 2 मार्च को लिया गया था जब 29 मार्च को आखिरी पेपर था। उसके बाद से छात्र अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। अगर सारी चीजें योजना के मुताबिक रही तो छात्र अपने परीक्षा परिणाम को सफलतापूर्वक mp10.jagranjosh.com पर देख सकते हैं।

इस वर्ष करीब साढ़े ग्यारह लाख छात्र मध्यप्रदेश बोर्ड के 10वीं परीक्षा परिणाम आने का इंतजार कर रहे थे। छात्रों की इस भारी तादाद को देखते हुए बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम देखने में छात्रों को कुछ तकनीकी दिक्कतें आ सकती है। लेकिन, इस समस्या से निपटने के लिए मध्यप्रदेश बोर्ड 10वीं कक्षा के परिणाम को लोकप्रिय शैक्षिक वेबसाइटों पर भी दे रहा है जिनमें mp10.jagranjosh.com भी शामिल हैं।

मध्यप्रदेश बोर्ड की तरफ से ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स बाद में जारी किए जाएंगे। ऐसे में भविष्य में जरुरत को देखते हुए छात्रों को ये सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल मध्यप्रदेश बोर्ड के 10 कक्षा के अपना परीक्षा परिणाम का प्रिंट आउट लेकर रख लें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप