Move to Jagran APP

MP COVID 19 Vaccination: पहला टीका अस्पताल के सफाईकर्मी को लगाकर होगी शुरुआत

टीका लगाने की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। हफ्ते में चार दिन सोमवार बुधवार गुरुवार और शनिवार को प्रदेश में 150 जगह पर टीका लगेगा। पहले 302 जगह पर 1146 केंद्रों पर टीकाकरण करने का कार्यक्रम था लेकिन भारत सरकार ने बुधवार शाम इसे बदल दिया।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 10:11 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 10:11 PM (IST)
MP COVID 19 Vaccination: पहला टीका अस्पताल के सफाईकर्मी को लगाकर होगी शुरुआत
केंद्रों पर पहला टीका किसी सफाईकर्मी को लगाया जाएगा।

 भोपाल, राज्‍य ब्‍यूरो। प्रदेश के सभी टीकाकरण केंद्रों पर पहला टीका किसी सफाईकर्मी को लगाया जाएगा। सफाई कर्मचारियों के समर्पण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके बाद अन्य कर्मचारियों की बारी आएगी। पहले चरण में पूरे 4 लाख 16 हजार कर्मचारियों को टीका लगाने की तैयारी थी। अब कम कर्मचारियों को टीका लगाने का निर्णय लिया गया है, जिससे दूसरे डोज के लिए वैक्सीन कम न पड़ जाए और ठीक से सभी की निगरानी हो सके। अब चार हफ्ते में 2.25 लाख कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा।

loksabha election banner

एसएमएस नहीं मिला, लेकिन पोर्टल पर नाम है तो लग जाएगा टीका

टीका लगाने की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। हफ्ते में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को प्रदेश में 150 जगह पर टीका लगेगा। पहले 302 जगह पर 1,146 केंद्रों पर टीकाकरण करने का कार्यक्रम था, लेकिन भारत सरकार ने बुधवार शाम इसे बदल दिया। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. संतोष शुक्ला ने बताया कि जिन कर्मचारियों का कोविड पोर्टल पर नाम है, उन्हें टीका लगवाने के लिए एसएमएस नहीं मिला तो भी टीका लग जाएगा। हां, उन्हें प्रमाण के लिए दस्तावेज लेकर टीकाकरण केंद्र पर जाना होगा। वहां कर्मचारी के नाम का मिलान कोविड पोर्टल से किया जाएगा।

इस तरह होगा टीकाकरण

पहला हफ्ता-- 150 केंद्रों में 57 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होगा।

दूसरा हफ्ता--170 केंद्रों पर 50 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा।

(नोट--दूसरे और तीसरे हफ्ते का कार्यक्रम बाद में जारी होगा)

मुख्यमंत्री जेपी अस्पताल से करेंगे शुरुआत

टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को जेपी अस्पताल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अस्पताल के कुछ कर्मचारियों से बात भी कर सकते हैं। इसके लिए नए ओपीडी भवन में बड़ी स्क्रीन लगाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.